पटना

बेगूसराय: तमन्ना निगारी की रही अधूरी तमन्ना, डीईओ ने दिया प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश


सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की राशि का गबन करने का आरोप

बेगूसराय (आससे)। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पर तमन्ना ने फेरी पानी तो डीईओ ने पंचायत सचिव को विभागीय कार्रवाई और बीईओ को प्राथमिकी दर्ज करने का दिया आदेश। उर्दू प्राथमिक विद्यालय चॉयदीरी एस.कमाल में बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृति पोशाक राशि का विद्यालय की प्रभारी प्रधान ने गबन कर लिया है। आप यूं कह सकते हैं कि छात्रों के तमन्ना पर तमन्ना निगारी ने पानी फेर दिया। छात्र उम्मीद में ही रह गए कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ मिलेगा। लेकिन प्रभारी प्रधान ने एक ही हस्ताक्षर से सभी राशि अपने नाम कर ली। यह खुलासा तब हुआ  जब पोशाक, छात्रवृति वितरण पंजी की जांच शिक्षा विभाग ने की तो जांच में पाया गया कि राशि प्राप्तकर्ता का हस्ताक्षर एक ही व्यक्ति का है।

बताते चलें कि एचएम उर्दू प्राथमिक विद्यालय चॉयदीरी एस कमाल की प्रभारी एचएम तमन्ना कुमारी के विरूद्ध मो. तनवीर हसन ने परिवाद पत्र दायर किया था। जिसके बाद परिवाद पत्र में लगाए गए आरोप पर स्पष्टीकरण और संबंधित सभी मूल अभिलेख की मांग की गई थी सभी दस्तावेज के साथ 23 फरवरी 2021 को कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश प्रधान को दिया गया था। लेकिन आदेश के बावजूद उपस्थित नहीं हुई। जिसके बाद 26 जून को सभी अभिलेख के साथ उपस्थित होने को निर्देश दिया गया। निर्धारित तिथि को शिक्षिका उपस्थित हुई लेकिन अभिलेख नहीं लाई, बल्कि 15 दिनों का समय मांगा। इसके बाद 19 जुलाई को सभी अभिलेख की मांग की गई थी। लेकिन निर्धारित तिथि को उपस्थित हुई लेकिन मूल सभी अभिलेख के जगह पोशाक, छात्रवृति वितरण पंजी औ बैक पासबुक की छायाप्रति बगैर स्वअभिप्रमाणित प्रस्तुत किया।

जिसके बाद 24 जुलाई को अभिलेख के साथ उपस्थित होने का निर्देश दिया गया। जिसके बाद प्रभारी एचएम तमन्ना निगार कार्यालय में उपस्थित हुई लेकिन केवल छात्र उपस्थिति पंजी और वित्तीय वर्ष 2012-13 की छात्र/छात्रा के बीच वितरण की गई पोशाक, छात्रवृति पंजी बैंक पासबुक जमा किया गया। लेकिन विद्यालय विकास मद की रोकड़ पंजी नहीं प्रस्तुत किया गया।

डीईओ ने रजनीकांत प्रवीण ने कहा है कि बार-बार कार्यालय मूल अभिलेख की मांग की गई। लेकिन प्रभारी प्रधान द्वारा नहीं जमा करना उच्चाधिकारी के आदेश की अवहेलना, मनमानेपन, स्वेच्छाचारिता एवं वित्तीय अनियमितता प्रमाणित है। डीईओ ने कहा कि पोशाक, छात्रवृति वितरण पंजी अवलोकन के बाद पाया गया कि प्राप्तकर्ता का हस्ताक्षर एक ही व्यक्ति विशेष का है। डीईओ ने कहा कि अलग-अलग प्राप्तकर्ता का हस्ताक्षर होने से स्पष्ट होता है कि तमन्ना निगार प्रभारी प्रधानाध्यापिका द्वारा पोशाक, छात्रवृति वितरण वित्तीय वर्ष 2012-13 बैंक से सरकारी राशि की गबन निकासी कर वित्तीय अनियमितता मे संलिप्तता को उजागर करता है। इसी को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एस.कमाल को पत्र जारी कर तमन्ना निगार के खिलाफ एस. कमाल थाना में प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है।