पटना

बेगूसराय: तू डाल-डाल तो मैं पात-पात वाली कहावत हो चली है शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति में


बेगूसराय (आससे)। तू डाल- डाल तो मैं पात-पात वाली कहावत इन दिनों शिक्षक के प्रति नियोजन पर सटीक बैठता है। एक सप्ताह भी नही बीते प्रतिनियुक्ति रद् के आदेश का कि शिक्षकों ने जुगाड़ टेक्नोलॉजी का उपयोग करने लगे। भला हो भी क्यों नहीं प्रतिनियुक्त, जो होना है। विद्यालय के कार्य में तो मन नहीं लगते हैं।

बताते चलें कि प्राथमिक शिक्षा विभाग पटना के पत्रांक 76, 19 जनवरी को निकला था कि अब कहीं भी शिक्षक प्रतिनियुक्त नहीं होंगे अगर जो भी प्रतिनियुक्त करते हैं उन शिक्षकों का वेतन वही देंगे। इसी आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत परवीन ने पत्रांक 183, 21 जनवरी 2021 को आदेश निर्गत करते हुए कहा था कि जिले के सभी प्रतिनियुक्ति रद्द किए जाते हैं। अगर किसी भी तरह की प्रति नियुक्त की शिकायत मिलती है तो उनकी वेतन संबंधित विभाग से ही ले।

इसके बाबजूद डंडारी प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा 7 शिक्षकों का प्रति नियुक्ति से संबंधित ज्ञापांक 192, 27 जनवरी 2021 को निर्गत करते हुए 30 जनवरी को पैक्स निर्वाचन नामांकन एवं त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की प्रक्रिया को ले अगले आदेश तक शिक्षक अश्वनी कुमार उत्क्रमित मध्य विद्यालय बांक बिशनपुर, ललन कुमार पासवान मध्य विद्यालय बलहा, सरवन कुमार मध्य विद्यालय बांक, रौशन कुमार प्राथमिक विद्यालय उत्तर टोला विष्णुपुर, सुधीर कुमार मध्य विद्यालय हरदिया, उमेश कुमार मध्य विद्यालय तेतरी एवं किशोरी साहू मध्य विद्यालय मोहनपुर को प्रतिनियुक्त किया गया है।

अब सवाल यह उठता है कि इन सभी शिक्षकों के प्रति नियोजन प्रारंभ होने से जिले के कई अन्य शिक्षक भी जुगाड़ टेक्नोलॉजी का सहारा लेने लगे हैं। अब सवाल उठता यह है कि क्या शिक्षा विभाग का पत्र एकमात्र कोरम बन के रह गई है या फिर इनके आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही है। फिलहाल जो भी हो लेकिन प्रतिनियुक्ति का खेल प्रारंभ हो चुका है।