पटना

बेगूसराय: फर्जी तरीके से बहाल होने के मंसूबे पाल रहे अभ्यर्थियों की खैर नही, सर्टिफिकेट की वेरिफिकेशन के बाद ही मिलेगा नियुक्ति पत्र


बेगूसराय (आससे)। फर्जी दस्तावेज पर शिक्षक अभ्यर्थियों का चयन ना हो पाए इसके लिए विभाग ने कमर कस ली है। अगर फर्जी दस्तावेज के आधार पर चयन हो जाता है तो दस्तावेज के वेरिफिकेशन के बाद उसे निरस्त करते हुए कार्रवाई की जाएगी। इसलिए शिक्षा विभाग ने शिक्षक अभ्यर्थियों का चयन कर दस्तावेज का वेरिफिकेशन करवा कर ही चयनित शिक्षक पद के उम्मीदवार को नियुक्ति पत्र दी जाएगी।

ज्ञात हो कि इसके पूर्व जो भी नियोजन हुए हैं। जिसमें कॉउंसलिंग स्थल पर ही नियुक्ति पत्र दे दी जाती थी। योगदान के बाद दस्तावेज की जांच की जाती थी। जिसके कारण विभाग को काफी फजीहत झेलनी पड़ी थी इसलिए शिक्षा विभाग ने फूंक-फक कर कदम उठा रही है। फर्जी तरीके से बहाल होने के मंसूबे पाल रहे अभ्यार्थियों के लिए खैर नहीं है। अगर पंचायत नियोजन इकाई हो या अन्य नियोजन इकाई के द्वारा किसी भी तरह की गड़बड़ी की जाती है तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। प्रारंभिक शिक्षक नियोजन 2019 में 19 पदों में से 15 अभ्यार्थियों का हुआ चयन।

बताते चलें कि बेगूसराय जिले के बीपी इंटर स्कूल में शिक्षक नियोजन प्रक्रिया प्रारंभ हुई। जिस कड़ी में नगर पंचायत बलिया और नगर पंचायत तेघरा के लिए 15 शिक्षकों का चयन किया गया है। बलिया नगर पंचायत में 3 पद में से दो अभ्यार्थी का ही चयन हो पाया है तो वही तेघरा नगर पंचायत में 16 पद  में से 13 शिक्षक अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। बताते चलें कि प्रारंभिक शिक्षक नियोजन 2019 के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण शिक्षक नियोजन की कमान मुस्तैदी के साथ संभालते हुए देखे गए। वहीं सारी चाक-चौबंद व्यवस्था भी देखी गई।

उक्त नियोजन प्रक्रिया बीपी इंटर स्कूल में आयोजित की गई। जिसके प्रांगण में शिक्षक अभ्यर्थियों के बैठने के लिए पंडाल और पंखे की व्यवस्था की गई थी। साथ ही किसी भी तरह की गड़बड़ी ना हो इसको लेकर सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए थे। जिसकी प्रसारण कंट्रोलिंग रूम में जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण के नेतृत्व में गठित कोषांग के शिक्षक अपनी पैनी निगाह एलईडी टीवी पर रखे हुए थे। बीपी इंटर स्कूल के प्रांगण में प्रवेश द्वार के निकट ही एक हेल्प डेस्क बनाया गया था। जिसमें किसी भी तरह की जानकारी अगर लेनी हो तो वहां से शिक्षक अभ्यर्थी प्राप्त कर सकते थे।

नगर पंचायत बलिया में चयनित होने वाले शिक्षक अभ्यार्थी हैं समा अनीज जरीन और विभा भारती तो वही तेघरा नगर पंचायत में नीतेश कुमार, नीतू कुमारी, पलक कुमारी, सनी कुमार, कुंती कुमारी, रूपा कुमारी, नीलू कुमारी, सरिता कुमारी, किरण कुमारी, मोहम्मद जफर इकबाल, रवि कुमार, प्रमिला कुमारी, प्रेमलता कुमारी, का चयन विभिन्न विषयों में किया गया है।