पटना

बेगूसराय: बीपीएससी की परीक्षा पास कर सीडीपीओ बनीं एसडीओ आर्या राज


बलिया (बेगूसराय)(आससे)। बलिया प्रखंड में वर्तमान बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के पद पर पदस्थापित आर्या राज ने 64 वीं बीपीएससी की परीक्षा में 11वां स्थान प्राप्त कर बिहार प्रशासनिक सेवा में चयनित हुई है। जिसको लेकर बलिया व्यापार मंडल कार्यालय भवन में व्यापार मंडल अध्यक्ष राकेश सिंह एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा उनको बुके एवं चादर देकर सम्मानित किया गया। बताया जाता है कि खगड़िया जिला के सिसवा बरैटा निवासी गंगाधर यादव की पुत्री आर्या राज जो वर्तमान में बलिया ब्लॉक में सीडीपीओ के पद पर कार्यरत थीं बीपीएससी की 64वीं परीक्षा में 11वां स्थान हासिल की है।

बताया जाता है कि उनके पिता गंगाधर यादव ने भी प्रशासनिक सेवा एसडीओ के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। वही माता प्रधानाध्यापिका के पद से सेवानिवृत्त हैं। आर्या राज तीन भाई एवं तीन बहन में सबसे छोटी है। वही भाई पटना सचिवालय में बिजली विभाग के एसडीओ के पद कार्यरत है तो दूसरा भाई बेगूसराय सदर में वीडियो के पद पर प्रशिक्षु एसडीएम हैं तथा बड़ी बहन सीडीपीओ है तो दूसरी बहन शिक्षिका है। जिसमें सबसे छोटी तीसरे स्थान पर सबसे छोटी बहन में आर्या राज बीपीएससी की परीक्षा में 11वां स्थान प्राप्त कर बिहार प्रशासनिक सेवा में चयनित हुई हैं।

आर्या राज बीपीएससी की परीक्षा में महिला वर्ग में टॉप स्थान प्राप्त की है। वही सीडीपीओ की परीक्षा में भी टॉपर रही थी। वही प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा गांव के ही स्कूल से प्राप्त की है। जिस स्कूल में उनकी माता भी शिक्षिका के पद पर कार्यरत थी। उन्होंने हायर एजुकेशन पटना के विमेंस कॉलेज से अर्थशास्त्र से ग्रेजुएशन तथा जेएनयू से पीजी किया है। वर्ष 2019 में सीडीपीओ की परीक्षा में भी वह प्रथम स्थान पर आई थी एवं इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस के लिए भी पिछले वर्ष साक्षात्कार तक पहुंची थी।

वर्तमान में बिहार प्रशासनिक सेवा में चयनित हुई हैं। उन्होंने कहा कि समाज बेटी को पढ़ने का अवसर देना चाहिए। वह समाज में बेहतर परिणाम देगी। मौके पर पैक्स अध्यक्ष सुरेंद्र यादव पूर्व मुखिया योगेंद्र महतो शिक्षक विजय कुमार विजेता रवि कुमार फरोग उर रहमान मोहम्मद शौकत समेत कई लोग मौजूद थे।