पटना

बेगूसराय: मनपसंद शिक्षकों की नहीं लगेगी इंटर एवं मैट्रिक की परीक्षा ड्यूटी


रेंडमाइजेशन प्रणाली के तहत लगेगी परीक्षा ड्यूटी

बेगूसराय (आससे)। अब नहीं चलेगी मनमानी परीक्षा केंद्रों पर मनमाफिक शिक्षकों की नहीं लगेगी ड्यूटी। बताते चलें कि शिक्षा विभाग ने इस बार इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा को लेकर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर मनचाहे शिक्षकों की नियुक्ति परीक्षा केंद्रों पर हुआ करता था। जिसे शिक्षा विभाग ने शख्त तेवर अपनाते हुए 1 फरवरी से इंटर की परीक्षा 36 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली है। इस परीक्षा में लगभग 15000 शिक्षकों में से 25 सौ शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा केंद्रों पर लगेगी। जिसके लिए रेंडमाइजेशन प्रणाली को अपनाया गया है जिन शिक्षकों का ड्यूटी में नाम आएंगे वहीं परीक्षा केंद्र पर परीक्षा कार्य में सहयोग करेंगे।

इसी तरह से 17 फरवरी को होने वाली मैट्रिक की परीक्षा में भी रेंडमाइजेशन प्रणाली को अपनाया जायेगा। ज्ञात हो कि पूर्व में ऐसी शिकायत मिला करती थी। परीक्षा केंद्रों पर अपने पसंद के शिक्षकों का चयन किया जाता था। लेकिन इस बार पूर्णता रेंडमाइजेशन प्रणाली को ही अपनाया जाएगा। इसी को लेकर एनआईसी में सभी शिक्षकों की सूची अपलोड कर दी गयी है।

ज्ञात हो कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा उन सभी शिक्षकों की सूची मांगी गई थी जो उनके प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं। उन सभी शिक्षकों की सूची एनआईसी की वेबसाइट पर डाल दी गई है अब उसी सूची के आधार पर शिक्षकों को वीक्षक का कार्य परीक्षा केंद्रों पर करना है।

बताते चलें कि 1 फरवरी को इंटरमीडिएट की परीक्षा 36 परीक्षा केंद्रों में 38725 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। तो वहीं 17 फरवरी से दसवीं बोर्ड की परीक्षा में 51 हजार 308 परीक्षार्थी 33 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे।