पटना

बेगूसराय: स्मार्ट क्लास में भोजपुरी गाने देखने को लेकर विद्यालय प्रधान,  नोडल शिक्षक एवं छात्रों पर कार्रवाई की अनुशंसा


बेगूसराय (शि.प्र.) (आससे)। मध्य विद्यालय राटन में पढ़ाई के बदले भोजपुरी गाने देखने को लेकर विद्यालय प्रधान, नोडल शिक्षक एवं दोषी पाए गए छात्रों पर कार्रवाई की अनुशंसा किया गया है। बताते चलें कि बखरी प्रखंड के राटन मध्य विद्यालय में स्मार्ट क्लास में भोजपुरी गाने देखने को लेकर वीडियो वायरल हुआ था। जिसकी जांच के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण ने डीपीओ माध्यमिक राजकमल को आदेश दिया था। जिसकी जांच डीपीओ माध्यमिक राजकमल ने विद्यालय पहुंचकर स्थलीय जांच की और सभी बिंदुओं पर शिक्षक, प्रधानाध्यापक, छात्र-छात्राएं एवं अभिभावक से बातचीत की।

इस संदर्भ में डीपीओ राजकमल ने बताया कि वायरल वीडियो सत्य थी। जिसकी जांच जब कि तो परत दर परत सभी मामले सामने आने लगे। दसवीं कक्षा के छात्र ने 3 सितंबर को भोजपुरी गाने का वीडियो स्मार्ट क्लास में छात्रों के द्वारा देखते हुए बनाया था। जिसे उसने सोशल मीडिया पर डाल दिया था। दशम वर्ग के छात्र टिफिन और छुट्टी के समय वाईफाई से कनेक्ट कर भोजपुरी गाने का वीडियो चलाया करता था। इसी क्रम मे वीडीओ बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया। धीरे कर वीडियो वायरल होने लगा। जिसकी छात्राओं ने भी विरोध की थे।

हालांकि छात्रएं भी वायरल वीडियो में भोजपुरी गाने देखते नजर आ रही थीं साथ ही छात्रों का कहना था कि विद्यालय में सही तरीके से वर्ग संचालन नहीं हो रहा था। इसी का लाभ छात्र उठाते हुए स्मार्ट क्लास में भोजपुरी गाने देखा करता था। इसी मामले को लेकर शिक्षा विभाग राटन मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक बिरंचि यादव एवं नोडल शिक्षक से भी पूछताछ की है। जिस पर शिक्षकों ने बताया कि उस समय टिफिन का समय था। इसीलिए हम लोग वर्ग में उपस्थित नहीं थे।

जिस पर डीपीओ माध्यमिक ने कहा कि यह आपकी जवाबदेही है जिससे आप बच नहीं सकते है। आखिरकार स्मार्ट क्लास में छात्र भोजपुरी गाने की वीडियो कैसे देख रहे थे। यह आपकी लापरवाही को दर्शाता है वहीं अभिभावकों ने भी विद्यालय की  कुव्यवस्था से नाराज थे। जिसकी शिकायत डीपीओ माध्यमिक से किया।