पटना

बेहतर नगरीय सुविधाओं के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध : तारकिशोर


(आज समाचार सेवा)

पटना। भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में आयोजित सहयोग कार्यक्रम में भाग लेते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद सैकड़ों फरियादियों से मिले एवं उनकी समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार नगरीय सुविधाओं के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

बिहार सरकार ने जल-जमाव की समस्या के स्थायी समाधान हेतु स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम के तहत योजनाओं को क्रियान्वित किया है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी परियोजना, नमामि गंगे परियोजना, मोक्षधाम, सम्राट अशोक भवन का निर्माण सहित अन्य महत्वकांक्षी योजनाओं के माध्यम से नगरीय सुविधाओं के विकास के लिए योजनाएं संचालित की गई हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में रेहड़ी-पटरी वाले फुटपाथी दुकानदारों के काम-धंधे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, उनके रोजगार एवं जीवन-यापन के साधनों पर कुप्रभाव पड़ा है, जिसको शिद्दत से महसूस करते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना को संचालित किया है। उन्होंने ऐसे सभी स्ट्रीट वेंडरों का आह्वान करते हुए कहा कि नगर विकास एवं आवास विभाग के द्वारा इस योजना के अंतर्गत विगत 20 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित करने हेतु शिविर लगाया गया था। पुन: 15 अगस्त तक शिविर लगाकर आवेदन लिए जा रहे हैं।

प्रत्येक शहरी निकायों में हेल्पडेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 10 हजार तक की बिना गारंटी के ऋण दिए जाने का प्रावधान है, जिससे फुटपाथी दुकानदारों को अपनी जीविका चलाने में सहूलियत हो और उनके जीवन में खुशहाली और समृद्धि आ सके। उन्होंने सभी बैंकों को पीपुल्स फ्रेंडली रुख अपनाते हुए प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के अंतर्गत अधिक-से-अधिक स्ट्रीट वेंडरों को इस योजना से आच्छादित करने का निर्देश दिया।