Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

बैठक में अभिहित अधिकारी को वीडियाे बनाना पड़ा महंगा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिया निलंंबन का आदेश


रायबरेली, जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में शामिल खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी को वीडियो बनाना भारी पड़ गया। केंद्रीय मंत्री ने उन्हें निलंबित करने के आदेश दिए हैं। अन्य विभागाध्यक्षों के साथ खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी अजीत कुमार राय भी दिशा की बैठक में शामिल होने पहुंचे थे।

बैठक में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहीं थीं। उनकी नजर अभिहित अधिकारी पर पड़ी, जो अपने मोबाइल पर वीडियो बना रहे थे। इस पर केंद्रीय मंत्री ने कड़ी नाराजगी जताई। पहले तो अभिहित अधिकारी को जमकर फटकारा। इसके बाद सभागार से बाहर कर दिया। यही नहीं उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई के आदेश भी दिए।

केंद्रीय मंत्री की ओर से महिलाओं को पोषाहार की किट प्रदान की जानी थी। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से 19 महिलाओं को नन्हें-मुन्ने बच्चों के साथ बुलाया गया था। कलेट्रेट स्थित एकीकृत कोविड कमांड सेंटर में इन्हें कुर्सी डाल कर बैठा तो दिया गया था, लेकिन गर्मी से बचाव की उचित व्यवस्था नहीं रही। महिलाएं और बच्चे पसीने से तरबतर दिखे।

करीब 30 बार हुआ बोर्ड में संशोधन : नवीनीकृत एकीकृत कोविड कमांड सेंटर के लोकार्पण वाले बोर्ड को तैयार करने में अधिकारियों को पसीना छूट गया। एक या दो नहीं, बल्कि करीब 30 बार इसमें संशोधन हुआ। कभी रंग तो कभी कुछ और खामियां निकल ही आती थीं। जब सारी तैयारियां हो गईं तो बटन के माध्यम से लोकार्पण की व्यवस्था का अचानक फरमान आ गया। काफी जद्दोजहद के बाद इसका इंतजाम हो सका।

छुट्टी के दिन भी कलेक्ट्रेट में दिखी चहल-पहल : अमूमन रविवार या अन्य किसी अवकाश पर कलेक्ट्रेट में सन्नाटा ही रहता है, लेकिन दिशा की बैठक और एकीकृत कोविड कमांड सेंटर के लोकार्पण के चलते पूरे दिन चहल-पहल रही। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सुबह ही पहुंच गए थे। जब तक केंद्रीय मंत्री का भ्रमण हो नहीं गया, तब तक अधिकारी यहां डटे रहे। कोविड कमांड सेंटर ही नहीं, बचत भवन के पास भी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था रही।