Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स संक्रमण के प्रकोप की पुष्टि, जानिए क्या है इसके लक्षण और इलाज


  1. Monkeypox: मंकीपॉक्स का प्रकोप आम तौर से मध्य और पश्चिम अफ्रीका में होता है. विशेषज्ञों का कहना है कि ये संक्रामक नहीं है लेकिन पब्लिक हेल्थ वेल्स और पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड दोनों मामलों की निगरानी रख रहे हैं.

मैट हैनकॉक ने पुष्टि की है कि ब्रिटेन मंकीपॉक्स के प्रकोप से निपट रहा है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री ने उस बारे में ज्यादा जानकारी देने से इंकार कर दिया कि कब या कैसे संक्रमण के मामले उजागर हुए, लेकिन वेल्स में वायरस की पहचान होने के बाद एक ही घर परिवार के दो सदस्यों की निगरानी की जा रही है. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में एक संक्रमित शख्स का इलाज इंग्लैंड के अस्पताल में किया जा रहा है. पब्लिक हेल्थ वेल्स ने कहा है कि जनता को बीमारी का व्यापक खतरा ‘कम’ है. माना जाता है कि एक शख्स विदेश में वायरस से संक्रमित हुआ, और अपने साथ रहनेवाले किसी दूसरे को बीमारी फैला दिया. मैनहॉक ने ये एलान सांसदों की एक कमेटी को संबोधित करते हुए किया.

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के प्रकोप से दहशत

पब्लिक हेल्थ वेल्स ने बयान में कहा, “आयातित मंकीपॉक्स के दो मामलों की पुष्टि हुई है और पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और पब्लिक हेल्थ वेल्स उत्तरी वेल्स में उजागर हुए दोनों मामलों की निगरानी कर रहे हैं.” ब्रिटेन में मंकीपॉक्स मामलों की सिर्फ चंद संख्या रही है, एनएचएस की वेबसाइट के मुताबिक, अधिकतर मामले अफ्रीका में पाए गए हैं और ब्रिटेन के मंकीपॉक्स मामले से संक्रमित होने का खतरा बहुत कम है. ये आम तौर से हल्की बीमारी होती है जो अपने आप इलाज के बिना ठीक हो जाएगी. कुछ लोगों को अधिक गहरा लक्षण विकसित हो सकता है, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के मरीजों की देखभाल विशेष अस्पतालों में की जाती है.