Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ब्‍लैक फंगस पर पीएम मोदी के निर्देश के बाद एक्‍शन में अधिकारी


  •  नई दिल्‍ली: भारत सरकार म्यूकोर्मिकोसिस या ब्‍लैक फंगस से निपटने के लिए लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उत्पादन बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने 5 और कंपनियों को लाइसेंस दिया है, जो इस दवा को बना सकती हैं।

पीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि यह दवा दुनिया में कहीं से भी उपलब्ध हो। इन निर्देशों के बाद दुनियाभर में भारतीय मिशन इस दवा की आपूर्ति सुनिश्चित करने में जुट गए हैं।

गिलियड साइंसेज माइलान के जरिए भारत को एंबिसोम की आपूर्ति में तेजी लाने पर काम कर रहा है। अब तक 121,000 से ज्यादा शीशियां भारत पहुंच चुकी हैं। अन्य 85,000 शीशियां रास्ते में हैं।

कंपनी Mylan के जरिए भारत को AmBisome की 10 लाख खुराक की आपूर्ति करेगी।

कंपनी अन्य देशों में उपलब्ध स्टॉक को भी वापस ले रही है, जिसकी आपूर्ति भारत को की जाएगी।

नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस के 11,717 मामले दर्ज किए गए हैं। गुजरात, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

पिछले हफ्ते जैसे ही म्यूकोर्मिकोसिस से संक्रमित कोविड रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को ब्लैक फंगस संक्रमण को महामारी घोषित करने और सभी मामलों की रिपोर्ट करने के लिए कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में यह बीमारी एक नई चुनौती बनकर उभरी है।