बिजनेस

बढ़ रहे Petrol-Diesel के दाम, क्या टैक्स में कटौती करेगी सरकार


नई दिल्ली. देश में लगातार पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं. पेट्रोल डीजल की बढ़ती (Petrol-Desiel Price) कीमतों के कारण महंगाई भी तेजी बढ़ने लगी है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर रहा है. ऐसे में हर व्यक्ति ईंधन के दाम में कटौती की आस लगाए बैठा है. लेकिन बुधवार को पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) ने धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कोई कटौती नहीं करेगी.

टैक्स बढ़ाना या कम करना मार्केट की स्थिति पर निर्भर
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार के पास पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला टैक्स को घटाने का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाना या कम करना सरकार की जरूरतों और मार्केट की स्थिति जैसे कई पहलुओं पर निर्भर करता है.

100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंचा पेट्रोल
लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से पेट्रोल डीजल के दाम उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं. राजस्थान के गंगानगर शहर में पेट्रोल की कीमतें बुधवार को भारत में सबसे अधिक 98.10 रुपये प्रति लीटर हो गई. वहीं डीजल की कीमत 89.73 रुपये प्रति लीटर है, जो पूरे देश में सबसे अधिक है.

केंद्र सरकार वसूलती है इतना टैक्स
पिछले सप्ताह पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यभा में बताया था कि केंद्र सरकार पेट्रोल पर प्रति लीटर 32.98 रुपये एक्साइज ड्यूटी वसूलती है, वहीं, डीजल पर प्रति लीटर 31.83 रुपये एक्साइज ड्यूटी लेती है.

राज्य सरकार द्वारा लिया जानें वाला टैक्स
राज्य सरकारें पेट्रोल पर VAT के रूप में 19.55 रुपये लगाती हैं. वहीं, डीजल पर राज्य सरकारें VAT के रूप में 10.99 रुपये टैक्स लगाती हैं. इसके अलावा पेट्रोल पर डीलर का कमीशन 2.6 रुपये प्रति लीटर और डीलर पर 2 रुपये प्रति लीटर होता है.