Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भरण-पोषण के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने की अहम टिप्पणी, कहा- बेटियों की नहीं है जिम्मेदारी


नई दिल्ली, एजेंसी। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक मामले में सुनवाई करते हुए कहा कि बेटियां कोई दायित्व नहीं हैं। सुप्रीम कोर्ट ने एक महिला को उसके पिता द्वारा रखरखाव के भुगतान से संबंधित मामले से निपटने के दौरान यह बात कही। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ की यह टिप्पणी शुक्रवार को उस समय आई जब व्यक्ति की ओर से पेश वकील ने कहा कि महिला एक दायित्व है। इस पर न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने संविधान के अनुच्छेद 14 का हवाला देते हुए कहा कि बेटियां एक दायित्व नहीं हैं, जो कानून के समक्ष समानता से संबंधित है। 

सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर 2020 में नोट किया था कि आवेदकों के लिए पेश होने वाले वकील ने कहा था कि अप्रैल 2018 के बाद बेटी के लिए 8,000 रुपये प्रति माह और पत्नी के लिए 400 रुपये प्रति माह की गणना की गई रखरखाव के बकाया के लिए कोई राशि का भुगतान नहीं किया गया था। इसने उस व्यक्ति को दो सप्ताह के भीतर अपनी पत्नी और बेटी को 2,50,000 रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया था। बाद में जब इस साल मई में यह मामला सुनवाई के लिए आया तो पीठ को बताया गया कि पत्नी की पिछले साल मौत हो गई थी।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार व्यक्ति की ओर से पेश वकील ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उसने भरण-पोषण की बकाया राशि का भुगतान कर दिया है और बैंक स्टेटमेंट का हवाला दिया है।

रजिस्ट्रार की रिपोर्ट आठ सप्ताह के भीतर की जाए तैयार

कोर्ट ने अपने मई के आदेश में कहा था कि अदालत को एक तथ्यात्मक रिपोर्ट देने में सक्षम बनाने के लिए कि क्या रखरखाव के भुगतान के आदेश का पालन किया गया है, हम रजिस्ट्रार (न्यायिक) से अनुरोध करते हैं कि वह अपनी ओर से पेश वकील से स्थिति का पता लगाने के बाद एक तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार करे। साथ ही कहा था कि रजिस्ट्रार (न्यायिक) की रिपोर्ट आठ सप्ताह के भीतर तैयार की जाए।

महिला को अपनी परीक्षा पर देना चाहिए ध्यान ताकि वह अपने पिता पर न रहे निर्भर

जब यह मामला शुक्रवार को सुनवाई के लिए आया तो पीठ को बताया गया कि महिला एक वकील है और उसने न्यायिक सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि महिला को अपनी परीक्षा पर ध्यान देना चाहिए ताकि वह अपने पिता पर निर्भर न रहे।

बता दें कि पीठ को यह सूचित करने के बाद कि महिला और उसके पिता ने लंबे समय से एक-दूसरे से बात नहीं की है। अदालत ने उन्हें बात करने का सुझाव दिया। पीठ ने उस व्यक्ति को 8 अगस्त तक अपनी बेटी को 50,000 रुपये का भुगतान करने को कहा है।