News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

भवानीपुर से ममता बनर्जी को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने मैदान में इस दिग्गज को उतारा


  • नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को टक्कर देने के लिए पश्चिम बंगाल पार्टी की युवा शाखा की उपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा है। वहीं समशेरगंज और जंगीपुर चुनाव में मिलन घोष और सुजीत दास उम्मीदवार हैं।

प्रियंका टिबरेवाल कलकत्ता उच्च न्यायालय में चुनाव के बाद की हिंसा के मामलों में याचिकाकर्ताओं में से एक थीं, जिसके परिणामस्वरूप अंततः अदालत ने सीबीआई जांच का आदेश दिया।

इस बीच, बनर्जी शुक्रवार दोपहर भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के समर्थक में टीएमसी के कार्यकर्ता सर्वे बिल्डिंग पर पहुंचे, जहां उन्होंने नामांकन दाखिल किया। उनके समर्थक में टीएमसी के महिला टीम पहुंची और उनका कहा कि उन्‍हें पूर्णता विश्वास है कि दीदी भवानीपुर विधानसभा से जीतेंगी। दीदी को कोई टक्कर नहीं दे सकता, क्योंकि पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विकास किया है।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख को अपना मुख्यमंत्री पद बरकरार रखने के लिए यह उपचुनाव जीतने की जरूरत है। उपचुनाव 30 सितंबर को जबकि मतगणना 3 अक्टूबर को होगी।

भले ही टीएमसी ने भारी जीत के साथ सत्ता में वापसी की और 292 सीटों में से 213 पर जीत हासिल की, लेकिन हाल के विधानसभा चुनावों में चुनाव में बनर्जी को पूर्व मेदिनीपुर के नंदीग्राम में शुवेंदु अधिकारी से 1,956 मतों से हार का सामना करना पड़ा था। शुवेंदु पहले टीएमसी में ही थे, लेकिन वह भाजपा में शामिल हो गए थे।

भारत के चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह पश्चिम बंगाल और ओडिशा के चार निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और उपचुनाव कराएगा।

बनर्जी ने बुधवार को कहा, ”यह चुनाव एक चुनौती होगा। 2024 के चुनाव से पहले यह एक बड़ा खेल होगा। इस खेल के खत्म होने के बाद हमें बाकी की चार विधानसभाओं के उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। फिर हमें निकाय चुनाव जीतना होगा।”

टीएमसी ने आगे की चुनावी लड़ाई का ब्लू प्रिंट पहले ही तैयार कर लिया है। जहां पार्टी के दिग्गज नेताओं को निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में अभियान की कमान संभालने के लिए कहा गया है, वहीं पार्षदों को वार्डों में अधिक समय बिताने के लिए कहा गया है। पार्टी सांसद माला रॉय को महिला वोटों को मजबूत करने के लिए कहा गया है। टीएमसी नेताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी बूथ एजेंटों और मतगणना एजेंटों को पूरी तरह से टीका लगाया जाए।