बिजनेस

भारतसे बोरिया बिस्तर समेटनेकी तैयारी में टिकटॉक, कर्मचारियों की छंटनी शुरू


नयी दिल्ली। भारत में प्रतिबंध का सामना कर रहे चीन के शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक ने प्रतिबंध लगने के करीब सात महीने बाद बुधवार को कहा कि वह देश में 2,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगा। टिकटॉक उन 59 चीनी ऐप्स में शामिल है, जिसे सरकार ने स्थाई रूप से प्रतिबंधित करने का फैसला किया है। यह सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक था। सीमा पर चीनी सेना का हरकतों के कारण भारत सरकार ने पिछले साल जून में चीन के इन ऐप्स पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध लगाया था और अब उन्हें स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने 29 जून, 2020 को जारी भारत सरकार के आदेश का पालन करने के लिए तेजी से काम किया है। हम लगातार कोशिश करते हैं कि हमारे ऐप स्थानीय कानूनों और विनियमों का पालन करें और जो भी चिंताएं हैं, उन्हें दूर करने के लिए पूरी कोशिश करें।Ó प्रवक्ता ने कहा कि यह निराशाजनक है कि सात महीनों के प्रयासों के बावजूद हमें यह स्पष्ट निर्देश नहीं दिया गया है कि हमारे ऐप को कैसे और कब फिर से शुरू किया जा सकता है।Ó
भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर टिकटॉक, वीचैट और यूसी ब्राउजर और शाओमी के एमआई कम्युनिटी सहित लगभग 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार ने गलवान घाटी में भारत-चीन सेनाओं के बीच हुए झड़प के बाद ऐसा किया था। टिकटॉक के प्रवक्ता ने कहा कि यह अफसोसजनक है कि भारत में करीब छह महीने अपने 2000 कर्मचारियों को सपोर्ट करने के बाद हमारे पास छंटनी के अलावा कोई विकल्प नहीं है।
चाइनीज यूनिकॉर्न बाइटडांस (क्च4ह्लद्गष्ठड्डठ्ठष्द्ग) के स्वामित्व वाले टिकटॉक ने कहा कि वह टिकटॉक को फिर से लॉन्च करने और भारत में लाखों यूजर्स, आर्टिस्ट्स, स्टोरीटेलर्स, एजुकेटर्स और परफॉरमर्स का सपोर्ट करने का अवसर प्राप्त करने के लिए तत्पर है। बाइटडांस के टॉप ऐप्स में टिकटॉक (ञ्जद्बद्मञ्जशद्म) और हेलो (॥द्गद्यश) शामिल हैं।