अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय मूलके डॉक्टर अमेरिकाके राष्ट्रपतिकी मलेरिया पहलके वैश्विक समन्वयक नियुक्त


वाशिंगटन(एजेंसी)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी मलेरिया संबंधी पहल के नेतृत्व के लिए भारतीय मूल के डॉक्टर राज पंजाबी को चुना है। राष्ट्रपति की इस पहल का उद्देश्य मुख्य रूप से अफ्रीकी और एशियाई देशों में इस रोग का नियंत्रण एवं रोकथाम करना है। लाइबेरिया में जन्मे पंजाबी और उनके परिवार ने 1990 के दशक में गृहयुद्ध के दौरान देश छोड़कर अमेरिका में शरण ली थी। पद की शपथ लेने के बाद पंजाबी ने ट्विटर पर लिखा, यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अमेरिका के राष्ट्रपति की मलेरिया पहल का नेतृत्व करने के लिए जो बाइडन ने मुझे राष्ट्रपति का ‘मलेरिया समन्वयकÓ नियुक्त किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, सेवा का अवसर मिला और इसके लिए मैं आभारी हूं।  उन्होंने कहा कि यह अभियान उनके लिए निजी तौर पर महत्व रखता है।

पंजाबी ने कहा, मेरे दादा-दादी और माता-पिता भारत में रहने के दौरान मलेरिया से ग्रसित हो गये थे। लाइबेरिया में रहने के दौरान मैं भी मलेरिया के कारण बीमार हुआ था।

एक डॉक्टर होने के नाते अफ्रीका में काम करने के दौरान मैंने इस रोग से वहां कई जिंदगियों को खत्म होते देखा है। प्रेसीडेंट्स मलेरिया इनिशिएटिव (पीएमआई) की शुरुआत वर्ष 2005 में हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने ट्वीट कर पंजाबी को बधाई दी हैं। उन्होंने ट्वीट किया, मलेरिया समन्वयक के तौर पर नियुक्ति के लिए बधाई राज पंजाबी। हम लोग मिलकर मलेरिया का खात्मा करेंगे।