Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय मूल के सत्य नडेला बने माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन,


  1. नई दिल्ली: अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने बुधवार को जॉन थॉम्पसन के स्थान पर सीईओ सत्य नडेला को कंपनी का नया चेयरमैन नियुक्त किया। ये भारत के लिए भी काफी खास बात है, क्योंकि नडेला मूल रूप से भारतीय ही हैं। उन्होंने 2014 में स्टीव बाल्मर के बाद सीईओ का पदभार संभाला था। इसके बाद 7 साल में ही उन्होंने लिंकडिन, नुअंस कम्युनिकेशंस और जेनीमैक्स का अधिग्रहण कर कंपनी का अरबों का कारोबार बढ़ा दिया। जिस वजह से अब उनको ये महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है।

मामले में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि सत्य नडेला को निर्विरोध बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। वो रणनीतिक अवसरों की पहचान करने में सक्षम हैं। साथ ही प्रमुख जोखिमों की पहचान कर व्यापार में अपने एक्सपीरियंस का उपयोग करते हुए कंपनी को आगे बढ़ाएंगे। वहीं बिल गेट्स के बाद चेयरमैन बने थॉम्पसन अब प्रमुख स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम करेंगे।

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना 1975 में हुई थी। इसके बाद इस कंपनी ने कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर बनाने का पूरा ध्यान दिया। 2014 में बिल गेट्स ने कंपनी के चेयरमैन का पद छोड़ दिया था, क्योंकि उन पर एक कर्मचारी के साथ संबंध बनाने के आरोप लगे थे। हालांकि ये बात कंपनी ने आज तक नहीं मानी की उस घटना के चलते उन्होंने पद को छोड़ा था। वहीं जब नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट की बागडोर संभाली तो कई लोगों को डर था कि इससे कंपनी के बढ़ने की रफ्तार कम होगी, लेकिन उन्होंने शानदार काम करते हुए जबरदस्त मुनाफा दिलाया।