Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारत और न्यूजीलैंड का रक्षा व सुरक्षा, आतंकवाद रोधक, पर्यावरण परिवर्तन जैसे मुद्दों पर सहयोग का फैसला


  • नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड ने द्विपक्षीय संबंधों की समग्र रूप से समीक्षा की है। दोनों देशों ने फैसला किया है कि वह रक्षा व सुरक्षा, आतंकवाद रोधक, साइबर सुरक्षा और पर्यावरण परिवर्तन जैसे मुद्दों पर काम के लिए गहराई से गति बढ़ाई जाएगी।

भारत और न्यूजीलैंड ने कोरोना वैक्सीन और दवाइयों से जुड़े मुद्दों पर की वार्ता

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार भारत और न्यूजीलैंड के विदेश कार्यालयों की मंगलवार को हुई वर्चुअल बैठक में दोनों देशों ने कोविड-19 की वैक्सीन और दवाइयों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की है। दोनों देशों ने क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार साझा किए। अंतरराष्ट्रीय आदेशों के अमल को भी अहमियत देते हुए द्विपक्षीय सहयोग पर विचार-विमर्श किया है।

भारत और न्यूजीलैंड का अहम क्षेत्रों में सहयोग के मुद्दों पर हुई बातचीत

मंत्रालय का कहना है कि द्विपक्षीय सहयोग पर जारी समग्र समीक्षा से द्विपक्षीय सहयोग, रक्षा व सुरक्षा, व्यापार व निवेश, अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा, निरस्त्रीकरण और पर्यावरण परिवर्तन के मुद्दों पर गहन बातचीत हुई।

न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री महुता ने आस्ट्रेलिया के साथ चीन के व्यापारिक युद्ध पर जताई नाराजगी

न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानिया महुता ने अपने पड़ोसी देश आस्ट्रेलिया के साथ जारी चीन के व्यापारिक युद्ध पर नाराजगी जताते हुए चीन के प्रति दिल खोलकर अपना गुस्सा जताया।

विदेश मंत्री महुता ने कहा- न्यूजीलैंड के डेयरी उत्पादों का चीन प्रमुख निर्यातक बाजार

उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया में चीन के साथ उसके संबंधों को लेकर क्या हो रहा है, उसकी अनदेखी नहीं कर सकते हैं। उन्होंने ब्रिटिश अखबार गार्जियन को दिए साक्षात्कार में बताया कि न्यूजीलैंड के डेयरी उत्पादों का चीन प्रमुख निर्यातक बाजार है।