News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

भारत के विकास में मील का पत्थर साबित होगी पीएम मोदी की सेमीकंडक्टर डील राजीव चंद्रशेखर – PM Modi


नई दिल्ली, । केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया अमेरिकी दौरे में हुए सेमीकंडक्टर डील को भारत के विकास के लिए ‘मील का पत्थर’ बताया है। उन्होंने कहा कि माइक्रोन, एप्लायड मैटेरियल्स और लैम रिसर्च जैसी बड़ी कंपनियों के ऐलान से भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को विस्तार मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि भविष्य की टेक्नोलॉजी, प्रोडक्ट और सर्विस को आकार देने में यह डील दोनों देशों के संकल्प को मजबूत करेगी। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और आईटी राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि इन ऐलान से सप्लाई चेन में अप्रत्यक्ष नौकरियों के अलावा, कम से कम सीधे 80,000 नौकरियां पैदा होंगी।

राजीव चंद्रशेखर ने ब्रीफिंग के दौरान कहा, दोनों देशों के बीच हुए प्रस्ताव इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को तैयार करने के साथ एआई (Artificial Intelligence), हाई परफॉरमेंस कम्प्यूटिंग और भविष्य की टेक्नोलॉजी को मिलकर आकार देगी।

ऐतिहासिक है सेमीकंडक्टर डील

राजीव चंद्रशेखर का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक अमेरिकी दौरे के बीच में आई है। इस दौरान दोनों देशों के बीच राजनयिक, आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूती के लिए कई प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इससे पहले उन्होंने एक ट्वीट कर सेमीकंडक्टर डील को भारत के लिए मील का पत्थर बताते हुए कहा कि आज दुनिया भारत को उभरती इकोनॉमिक और टेक्नोलॉजी पावर के रूप में देख रही है।

60,000 इंजीनियर्स को मिलेगी ट्रेनिंग

पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान ग्लोबल मेमोरी और स्टोरेज चिपमेकर माइक्रोन टेक ने भारत में अरबों डॉलर के निवेश की घोषणा की है। इसके साथ ही एप्लाइड मैटेरियल्स ने भारत में सेमीकंक्टर सेंटर ओपन करेगा। इसके साथ ही लैम रिसर्च करीब 60,000 हाइ टेक इंजीनियर्स के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू करेगा।

राजीव चंद्रशेखर ने अपने ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा सेमीकंडक्टर विजन की घोषणा और भारत के सेमीकॉन इकोसिस्टम को तैयार करने के लिए 76,000 करोड़ रुपये के निवेश के बाद पिछले 18 महीनों में काफी प्रगति हुई है।” उन्होंने एक और ट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने पिछले नौ वर्षों में एक लंबा सफर तय किया है और दुनिया भारत को उभरते आर्थिक और टेक्नोलॉजी शक्ति के रूप में देख रही है।