Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारत के साथ एस-400 डील को लेकर बोला रूस- दोनों पक्ष समझौतों की समयसीमा पर सहमत


नई दिल्ली। भारत के साथ अपने संबंधों को लेकर आज रूस की ओर से बयान जारी किया गया है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव(Nikolay Kudashev) ने कहा है कि हमारे संबंध किसी भी वैश्विक अशांति के बावजूद समान, ठोस, व्यापक, सुसंगत और अग्रगामी बने हुए हैं। वे अंतरराज्यीय संबंधों, अंतर्राष्ट्रीय कानून, संयुक्त राष्ट्र के चार्टर और अन्य हितों के सम्मान के सार्वभौमिक सिद्धांतों पर आधारित हैं।

निकोले कुदाशेव ने इस महीने की शुरुआत में रूसी विदेश मंत्री की भारत यात्रा को लेकर कहा कि यह अगले उच्चतम स्तर के आदान-प्रदान के लिए तैयारी के मामले में काफी महत्वपूर्ण यात्रा थी, जिसमें इस वर्ष की दूसरी छमाही में भारत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की योजनाबद्ध यात्रा भी शामिल है।

भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने आगे कहा कि रक्षा में, रूस प्रमुख भारतीय भागीदार बना हुआ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, हम रणनीतिक स्थिरता और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के मुद्दों के संबंध में एक ही पृष्ठ पर हैं। उन्होंने कहा कि हम संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय भूमिका का समर्थन करने में मजबूत हैं और हम सुरक्षा परिषद में वर्तमान भारतीय गैर-स्थायी सदस्यता के दौरान अपने समन्वय का विस्तार करते हैं।

इस दौरान भारत में रूसी उप दूत रोमन बाबूसकिन ने कहा कि जहां तक ​​स्पुतनिक वैक्सीन को भारत मे मंजूरी मिलने का संबंध है, यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह हमारी विशेष विशेषाधिकार रणनीतिक साझेदारी में एक नया आयाम खोलेगा। यह निश्चित रूप से भारत में टीकाकरण के प्रयासों का समर्थन करेगा।