Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है अमेरिका, अब तक 50 करोड़ डॉलर की मदद भेजी


  • वॉशिंगटन. अमेरिका कोविड-19 वैश्विक महामारी की अप्रत्याशित दूसरी लहर के दौरान लगातार पैदा हो रही जरूरतों को लेकर भारत के साथ करीब से काम कर रहा है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने इस बारे में बताया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने मंगलवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका सरकार ने अब तक 10 करोड़ डॉलर मूल्य की सहायता सामग्री दी है, इसके अलावा निजी क्षेत्र ने भी 40 करोड़ डॉलर मूल्य की अतिरिक्त सहायता सामग्री दान की है, यानी भारत को कुल 50 करोड़ डॉलर की सहायता सामग्री भेजी गई है.

उन्होंने कहा, ‘हम भारतीय अधिकारियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर हैं ताकि मौजूदा संकट में लगातार पैदा हो रही जरूरतों को पूरा किया जाये.’ इससे पहले वरिष्ठ सीनेटर मार्क वार्नर ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू से बात की और भारत को सहायता देने के लिए प्रतिबद्धता जताई.

कोरोना जंग के बीच ‘सप्लाई विवाद’ में उलझे केंद्र-राज्य! लाभार्थी हो रहे परेशान

उन्होंने कहा, ‘भारत इस वक्त कोविड-19 महामारी का केंद्र बना हुआ है. आज सुबह मैंने भारतीय राजदूत से बात की और महामारी को फैलने से रोकने में भारतीयों की मदद का संकल्प जताया. मैं इस मुद्दे पर बाइडन प्रशासन के साथ लगातार काम करूंगा.’ वार्नर सीनेट की खुफिया मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं. संधू ने ट्वीट किया, ‘इस चुनौतीपूर्ण समय में भारत के प्रति आपके मजबूत समर्थन के लिए शुक्रिया.’ अमेरिकी सांसद एंडी लेविन ने भी कहा कि भारत के लिए अभी और काम करने की आवश्यकता है.