Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारत के साथ सीमा विवाद सुलझाने का ढोंग कर रहा चीन, गलवान में जुटा रहा नई हथियार प्रणालियां


  • बीजिंगः चीन ने जब-जब भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध आगे बढ़ने का दावा किया तब-तब उसका दोहरा चेहरा बेनकाब हो गया। दोनों देशों के बीच सबकुछ ठीक होने का नाटक करने वाले चीन ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प के करीब एक साल बाद एक बार फिर सीमा के पास संदिग्ध गतिविधियां तेज कर दी हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शांतिपूर्ण समाधान के लिए की जा रहीं कोशिशों को जटिल करते हुए चीन ने भारत से लगी सीमा पर नई हथियार प्रणालियां जुटानी शुरू कर दी हैं। ग्लोबल टाइम्स के हवाले से एशिया टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने ‘मोबाइल हिट ऐंड रन फायरिंग पोजिशन्स’ के लिए नए सेल्फ-प्रोपेल्ड रैपिड-फायर मोर्टार की तैनाती का ऐलान किया है। इस क्षेत्र में लाया गया मोर्टार चौथे प्रकार का सिस्टम है।

इससे पहले 122 मिलीमीटक कैलिबर की सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्जर, हथियारबंद असॉल्ट वीइकल और लंबी दूरी के मल्टिपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम लाए जा चुके हैं। मिसाइल सिस्टम और रॉकेट को HQ-17A फील्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम और PHL-11 122 मिलीमीटर कैलिबर सेल्फ-प्रोपेल्ड मल्टिपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के तौर पर पहचाना गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन हथियारों को ऊंचाई वाले इलाके में ट्रांसपोर्ट करना मुश्किल होगा, भले ही उन्हें हेलिकॉप्टर से एयरड्रॉप किया जाए।