Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत में निवेश का सुनहरा मौका, विकास यात्रा में हों शामिल; अमेरिका में कारोबारियों से बोले पीयूष गोयल


लास एंजिलिस, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि उनका मंत्रालय अभी अपने पुनर्गठन पर रिपोर्ट के ब्योरे का अध्ययन कर रहा है। रिपोर्ट में एक व्यापार संवर्धन निकाय के गठन का भी प्रस्ताव है। भारत का 2030 तक वस्तुओं और सेवाओं का 2,000 अरब डालर का निर्यात करने का लक्ष्य है। इसी लक्ष्य के तहत मंत्रालय वाणिज्य विभाग को नए सिरे से ‘डिजाइन’ करने पर काम कर रहा है।

गोयल ने कहा, ‘यह पुनर्गठन वैश्विक व्यापार में भारत का हिस्सा बढ़ाने, बहुपक्षीय संगठनों में नेतृत्व वाली भूमिका हासिल करने, वैश्विक ‘चैंपियन’ के रूप में 100 भारतीय ब्रांड का सृजन करने, मैन्युफैक्चरिंग आधार को मजबूत करने और निवेश आकर्षित करने के स्तंभों पर निर्भर है।’

व्यापार संवर्द्धन निकाय के गठन का विचार

गोयल ने कहा कि हम मंत्रालय के ढांचे को पुनगर्ठित करने की प्रक्रिया में हैं। हमारे पास एक विचार ‘इन्वेस्ट इंडिया’ की तर्ज पर व्यापार संव‌र्द्धन निकाय के गठन का है। यह निकाय भारत से व्यापार को प्रोत्साहन देगा। मंत्रालय के तहत आने वाली ‘इन्वेस्ट इंडिया’ एक एजेंसी है जो देश में निवेश आकर्षित करने में मदद करती है।

गोयल ने कहा कि 2047 में एक अर्थव्यवस्था के रूप में भारत को वैश्विक विकास को गति देने वाले एक पावरहाउस के रूप में देखा जा सकता है।

2047 में 35 से 45 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था वाला देश होगा भारत

गोयल ने दक्षिणी कैलिफोर्निया के व्यापारिक समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, सीआइआइ का अनुमान है कि 2047 में भारत 35 से 45 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था वाला देश होगा, जो हमें विकसित देशों की सूची में शामिल करेगा।

भारत में निवेश का सुनहरा मौका

उन्होंने यह भी कहा कि भारत में निवेश का यह सुनहरा मौका है। उन्होंने कारोबारियों से इस विकास यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण भी दिया।