News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत-सिंगापुर के बीच मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन, आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा


नई दिल्ली, भारत और सिंगापुर के बीच आर्थिक सहयोग को लेकर आज बैठक आयोजित की गई। भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन (ISMR) में दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। इस बैठक में सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री लावरेंस वोंग सहित दोनों देशों के विदेश मंत्री, वित्त मंत्री, व्यापार मंत्री शामिल हुए। इससे पहले भारत ने सिंगापुर के मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर वार्ता हुई।

शीर्ष नेताओं से मुलाकात

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पियुष गोयल ने सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री लावरेंस वोंग सहित विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन, व्यापार और उद्योग मंत्री गण किम योंग और परिवहन मंत्री एवं व्यापार संबंधों के प्रभारी मंत्री एस ईश्वरानी से मुलाकात की। बता दें कि ISMR सिंगापुर और भारत के बीच मंत्रिस्तरीय वार्ता करने के लिए एक नया मंच है, जिसकी अध्यक्षता भारत कर रहा है। इससे मौजूदा सहयोग को गहरा करने और नए और उभरते क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग के अवसरों की पहचान करना है।

jagran

वोंग करेंगे गुजरात की यात्रा

सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री वोंग भारत की पांच दिवसीय यात्रा के दौरान कई शीर्ष भारतीय नेताओं और हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे। उप प्रधानमंत्री 18 सितंबर को गुजरात जाएंगे, जहां वह गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल से मुलाकात करेंगे। वह गुजरात में गुजरात अंतरराष्ट्रीय फाइनेंस सिटी का भी दौरा करेंगे। उनके साथ विदेश मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के कई अधिकारी शामिल रहेंगे।

दोनों देशों के बीच कैसा है संबंध

बता दें कि भारत और सिंगापुर के बीच काफी अच्छे रिश्ते हैं। आर्थिक और राजनीतिक हितों पर भारत और सिंगापुर के बीच घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंध हैं। जानकारी के अनुसार, 1990 के दशक की शुरुआत से भारत में आर्थिक सुधारों की प्रक्रिया ने सिंगापुर के साथ सहयोग के लिए एक मजबूत आधार तैयार किया, जिससे एक-दूसरे की अर्थव्यवस्थाओं में महत्वपूर्ण उपस्थिति की संभावनाएं खुल गईं।