पटना

मधेपुरा: डीएम ने जिले में एनएच और एसएच निर्माण कार्य में तेजी लाने का दिया निर्देश


मधेपुरा (आससे)। राष्ट्रीय राजमार्ग 106 और हाईवे 58 के निर्माण की गति तेज नहीं हो पाई है। सड़कों के निर्माण की गति धीमी पाए जाने पर जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने नाराजगी जताई है। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने दोनों सड़कों के निर्माण कार्यो का जायजा लेने के बाद इस मामले में सख्ती दिखाई है।

जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग और हाइवे के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा उदाकिशुनगंज के एसडीएम राजीव रंजन सिन्हा के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग 106 कार्य का निरीक्षण किया। सड़क निर्माण कार्य की धीमी गति पर संज्ञान लेते हुए संबंधित निर्माण एजेंसी पीआरएल के ग्वालपाड़ा स्थित कैंप का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कैंप में सामग्री का भंडारण, उपकरण की उपलब्धता का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने पीआरएल के साइट इंचार्ज अनिल शर्मा को मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण सड़क निर्माण कार्य तेजी से कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने उदाकिशुनगंज वाया चौसा भटगामा स्टेट हाईवे 58 के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भटगामा से उदा किशनगंज की ओर से कराए जा रहे निर्माण कार्य की प्रगति धीमी पाई गयी। जिलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बीएसआरडीसी के डीजीएम को स्टेट हाईवे 58 के निर्माण कार्य से अपेक्षित तेजी लाने का निर्देश दिया।

राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य को लेकर बरती जा रही शिथिलता पर जिला प्रशासन की ओर से संबंधित निर्माण एजेंसी को अलग-अलग कार्यों के लिए समय निर्धारित की गई थी। जनवरी और फरवरी महीने में मिट्टी वर्क और मार्च महीने में कंक्रीट वर्क का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया था। जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने स्थल निरीक्षण कर इस मामले में संज्ञान लिया था। लेकिन अभी भी निर्माण कार्य संतोषजनक नहीं है।

विश्व बैंक के सौजन्य से निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग 106 का कार्य मई तक पूरा किया जाना है। जाहिर है कि 2016 में राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण शुरू किया गया था। वीरपुर से उदाकिशुनगंज 106 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य पूरा करने का अंतिम समय अक्टूबर 2018 निर्धारित किया गया था। लेकिन निर्माण कंपनी में आईंएल एन्ड एफएस कंपनी के दिवालिया होने के कारण लंबे समय तक कार्य प्रभावित रहा।

निर्माण कार्य के दौरान सड़क पर उड़ती धूल और जर्जर सूरत के कारण राहगीरों को आवाजाही में न केवल परेशानी उठानी पड़ रही है बल्कि दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। निर्माण एजेंसी को मई 2018 तक निर्माण कार्य पूरा करने का समय दिया गया है। जानकारी हो कि राष्ट्रीय राजमार्ग 106 के निर्माण कार्य पर लगभग 746 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं।

मधेपुरा सहरसा और मधेपुरा पूर्णिया राष्ट्रीय राजमार्ग 107 का निर्माण कार्य की धीमी गति से हो रहा है। निर्माण कार्य की धीमी रफ्तार के कारण दोनों मार्गों पर आवाजाही करने वाले को हर दिन परेशानी उठानी पड़ रही है। निर्माण के नाम पर उखाड़े गए मेटल और किए गए गड्ढे के कारण इस मार्ग से गुजरने वाले को धूल फाकनी पड़ रही है।