Latest News नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

मध्य प्रदेश में कांग्रेस उम्मीदवारों का चयन कैसे हुआ? दिग्विजय सिंह ने खुलकर बताया


 भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस जी-जान से तैयारियों में जुटी हुई है। चुनाव के लिए पार्टी ने दो बार में 230 विधानसभा सीटों में से 229 प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इस बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशियों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इस बार के चुनाव में पार्टी ने उम्मीदवार चुनने में पारदर्शी तरीका अपनाया है।

कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने मीडिया से कहा, “मध्य प्रदेश में उम्मीदवार चयन प्रक्रिया पहले कभी इतनी पारदर्शी नहीं रही। हमरी साल 2018 की तुलना में इस बार ज्यादा बेहतर तैयारी है और उस समय की तुलना में शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ उच्च स्तर की सत्ता विरोधी लहर है।”

हमारी इनती तैयारी साल 2018 में नहीं थी- दिग्विजय

उन्होंने कहा, “पहली बार मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी में ब्लॉक के नीचे मंडल, सेक्टर और बूथ तक हम लोग पहुंचे हैं… इनती तैयारी हमारी साल 2018 में नहीं थी, क्योंकि कमलनाथ को तैयारी करने का कम समय मिला था। उस समय शिवराज सिंह के खिलाफ सरकार विरोधी लहर नहीं थी, जितनी आज है।”

इस चयन प्रक्रिया में लोगों का नाराज होना स्वाभाविक है क्योंकि…

पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “इस चयन प्रक्रिया में लोगों का नाराज होना स्वाभाविक है, क्योंकि हर उम्मीदवार सोचता है कि मैं सबसे बेहतर प्रत्याशी हूं। हमने जिले, ब्लॉक से प्रत्याशियों का नाम लिया है। पहली बार AICC प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी ने जिला अध्यक्षों से मशविरा किया है। मेरे राजनीतिक करियर में ऐसा पहली बार हुआ है। इतना पार्दशी तरीके से उम्मीदवारों का चयन नहीं हुआ था, जो इस बार हुआ है।”

इस बार कांग्रेस का कहना है कि सीएम शिवराज सिंह के खिलाफ सरकार विरोधी लहर है, जिसका फायदा कांग्रेस को होगा और वह राज्य में सरकार बनाएगी। बता दें कि 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 17 नवंबर को चुनाव होना हैं। जबकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।