पटना

महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र बोधगया आने वाले पर्यटकों के लिए बनेगा आकर्षण का केंद्र : मुख्यमंत्री


      • आधुनिक सुविधाओं से सुस्सजित 153.40 करोड़ में किया गया है तैयार
      • बीटीएमसी भवन का भी किया शिलान्यास

-अक्षय कुमार-

गया। गया और बोधगया मोक्ष और ज्ञान की पवित्र भूमि है। यहां देश विदेश के लोगों का आना होता है। इस दृष्टिकोण से बोधगया में एक विश्वस्तरीय भवन की आवश्यकता थी। इस लिए भगवान बुद्ध की पावन ज्ञानस्थली बोधगया में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन एवं भवन निर्माण विभाग के द्वारा 153.40 करोड़ रूपये के लागत से महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण कराया गया है। उक्त बातें शनिवार को बोधगया में विश्व स्तरीय सांस्कृतिक केन्द्र का लोकार्पण करते हुए सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कही। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं आगत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। वहीं विभिन्न देशों के बौद्ध भिक्षुओं ने बौद्ध परंपरा के अनुसार सूतपाठ किया।

कार्यक्रमको लेकर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया गया था। भारी संख्या में सुरक्षा बलों के साथ पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। वही इस कार्यक्रम में शामिल होनेके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना से हवाई मार्ग से गया हवाई अड्डा पहुँचें और हवाई अड्डा से सड़क मार्ग से बुद्ध की ज्ञान स्थली में आगमन किया। उन्होंने कहा कि महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र बोधगया में आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। संस्कृति केंद्र की डिजाइन योजना 52610 वर्ग मीटर भूमि में फैली हुई है। इसमें निर्मित क्षेत्र 21830 वर्ग मीटर है। भवन का डिजाइन बौद्ध विचार तथा जीवन शैली से प्रेरित है। संस्कृति केंद्र के बीच में एक बड़ा गुबंददार सभागार है। साथ ही 2000 और 500 क्षमता के 2 सभागार विश्वस्तरीय सुविधाओं की तर्ज पर बनाएं गए है। इसके अलावा के बहुद्देशीय हाल, भोजन गृह, आर्ट गैलरी, आडियो विजुअल रूम, सुसज्जित मंच, निचले तल्ले पर एक बड़ा रसोईघर आदि बनाया गया हैं। इस सांस्कृतिक केंद्र के बनने से बोधगया पर्यटन के क्षेत्र में विकसित होगा। इसका कुल क्षेत्रफल लगभग 13 एकड़ में फैला है। सांस्कृतिक केंद्र में 2 मुख्य प्रवेश द्वार हैं।

इधर उन्होंने महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र के लोकार्पण समारोह में भाग लेकर विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर पहुंचे जहां बीटीएमसी के सचिव एन दोरजे, सदस्य डॉ अरविंद कुमार सिंह कृष्णा मांझी, टी ओकीनागी ने पवित्र खादा देकर स्वागत किया। 13 अक्टूबर 2018 को सीएम नीतीश कुमार ने इसका शिलान्यास किया था। उसके बाद सीएम नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद सहित अन्य लोग विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर गए। भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की। मंदिर परिसर में पुलिस बैरक को देखा और उनके सुविधा के लिए एसी लगाने का निर्देश अधिकारियों को दिया। पवित्र बोधि वृक्ष का दर्शन कर बीटीएमसी के 13 करोड़ रुपए के बजट से बनने वाले भवन निर्माण का शिलान्यास किया। महाबोधि मंदिर प्रवेश द्वार के पास जीविका द्वारा ताड़ वृक्ष के उत्पाद नीरा विक्रय केंद्रका उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, खान एवं भूतत्व विभाग मंत्री जनक राम, सांसद विजय कुमार मांझी, बोधगया विधायक कुमार सर्वजीत, विधायक डा॰ प्रेम कुमार सहित कई नेता मौजूद थे।