News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

महारानी के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी हजारों की भीड़, 30 घंटे पहले लाइनों में लगे लोग


लंदन, जब राचेल ब्रैडिंग एक बच्ची थी, तो उसने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को इंग्लैंड के मिडलैंड्स में अपने गृहनगर के पास से गुजरते हुए देखने के लिए घंटों इंतजार किया।

चालीस साल बाद वह फिर से प्रतीक्षा कर रही थी, हजारों की भीड़ में से एक, उसके दफन से पहले दिवंगत सम्राट के ताबूत की एक आखिरी झलक पाने की उम्मीद कर रही थी।

उसने कहा, उसकी आँखों में आँसू के साथ, ब्रैडिंग, जो अब मार्केटिंग में है, ने याद किया कि कैसे उस दिन दशकों पहले रानी ने उसे लहराया था। मंगलवार को, उसका ताबूत पलक झपकते ही रानी के आधिकारिक लंदन निवास बकिंघम पैलेस की ओर बढ़ गया।

उनकी बेटी, एला ने कहा कि वे आए थे और इतिहास देखने के लिए बारिश में इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा, यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में मैं अपने बच्चों को बताऊंगी।

वेस्टमिंस्टर एब्बे में सोमवार को अंतिम संस्कार से पहले ताबूत को बुधवार को संसद के सदनों में ले जाया जाएगा, जो चार दिनों के लिए राज्य में रहेगा। कई लोग उनके अंतिम दर्शन के लिए पहले से ही कतार में लगे हुए हैं, अपने टेंट लगा रहे हैं।

महल से सटे पार्क में हजारों लोग पहले से ही रानी के लिए फूलों और लिखित नोटों के साथ सम्मान देने के लिए आ चुके हैं। एक व्यक्ति ने पढ़ा: हमने तुमसे प्यार किया है, जैसा तुमने हमसे प्यार किया है।

स्टीवन बेज़ेल के लिए, जन्मदिन मनाने का यह एक अजीब तरीका था।

जिस दिन रानी का ताबूत लंदन आने वाला था, उसी दिन लेखाकार 43 वर्ष का हो गया। जश्न मनाने के बजाय, वह अपने चार बच्चों को महल की ओर जाने वाले भव्य जुलूस मार्ग माल पर प्रतीक्षा करने के लिए ले आया। मैं चाहता हूं कि मेरे बच्चे अपने देश को समझें। ये जीवन में एक बार आने वाल मौका है।

31 वर्षीय बाबी कुन्सडेन ने फूलों का एक बड़ा गुलदस्ता रखा और दिवंगत सम्राट को अंतिम अलविदा कहने के लिए घंटों इंतजार किया। वह एकमात्र रानी हैं जिसे मैंने कभी जाना है, कन्सडेन ने एलिजाबेथ के बारे में कहा, जिसका शासन 70 साल तक था।

62 वर्षीय मैरी वार्ड ब्रिटेन में रहने वाले अपने पोते-पोतियों से मिलने आस्ट्रेलिया से आई थीं, लेकिन रानी का शोकमनाने के लिए रुकी थीं। वार्ड ने कहा, मैं हमेशा उसके मार्गदर्शन की सराहना करती हूं। वह एक दादी है और मैं भी एक दादी हूं।

अधिकांश अंग्रेजी समाज से दूरी के बावजूद, भीड़ में कई लोगों ने अपने जीवन के अंतरतम विवरण को जानकर, शाही परिवार के साथ एक अजीब परिचित महसूस करने का दावा किया।

कुछ लोगों ने इस बारे में गपशप की कि क्या भाइयों प्रिंस विलियम और हैरी के बीच सुलह हो गई थी, जब उन्होंने विंडसर कैसल के बाहर जनता को बधाई दी थी। दूसरों ने कृतज्ञतापूर्वक स्वीकार किया कि राजा चार्ल्स III की पत्नी, कैमिला, जो अब रानी पत्नी है, देश की प्रिय राजकुमारी डायना की मृत्यु के बाद जनता की राय जीतने में कामयाब रही।

वे हमारे परिवार के हिस्से की तरह हैं, वार्ड ने कहा।

स्काटलैंड के बाल्मोरल से एक लंबी यात्रा के बाद रानी के शव के अंत में महल में आने से पहले के क्षणों में भीड़ उमड़ पड़ी थी। वे खुशी से झूम उठे जब कार आगे निकल गई।

उन्होंने कहा कि यह प्रभावशाली था। वह एक प्रभावशाली महिला थीं।