Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

मुंबई को बड़ी सौगात, पीएम मोदी कल करेंगे ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों का उद्घाटन


नई दिल्ली, । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल यानी शुक्रवार को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी कल शाम साढ़े 4 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र में ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों का उद्घाटन करेंगे। पीएम इसके अलावा मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद पीएम का संबोधन भी होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इसकी जानकारी दी है।

बता दें कि अभी कल्याण सेंट्रल रेलवे का मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तर और दक्षिण की तरफ से आने वाला रेलवे ट्रैफिक अभी कल्याण में मिलकर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसटीएम) की ओर चला जाता है। कल्याण और सीएसटीएम के बीच की चार पटरियों में से दो पटरियों का इस्तेमाल धीमी लोकल ट्रेनों के लिए जबकि दो पटरियों का इस्तेमाल फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए किया जाता है। बयान में कहा गया है कि उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी।

620 करोड़ रुपये की लागत से हुआ निर्माण

ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों का निर्माण लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। इसमें 1.4 किलोमीटर लंबा रेल फ्लाईओवर, तीन प्रमुख पुल और 21 छोटे पुल शामिल हैं। इन नई लाइनों से मुंबई में लंबी दूरी की ट्रेन के साथ ही उपनगरीय ट्रेनों का ट्रैफिक कम हो जाएगा। इसके अलावा इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी।