Latest News महाराष्ट्र

मुंबई: सौ करोड़ की वसूली केस में चांदीवाल आयोग के सामने पेश हुए बर्खास्त पुलिस अफसर सचिन वाजे


  • एंटीलिया बम और मनसुख हीरेन मर्डर केस में आरोपी और पुलिस सेवा से बर्खास्त इंस्पेक्टर सचिन वाजे की आज जस्टिस चांदीवाल आयोग के सामने पेशी हुई. सचिन वाजे से मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की ओर से पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर लगाए गए आरोपों के बारे में पूछताछ की जाएगी. फिलहाल वाजे न्यायिक हिरासत में है.

पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने 100 करोड़ रुपये की वसूली का आरोप लगाया था. इन आरोपों की जांच के लिए महाराष्ट्र सरकार ने जस्टिस चांदीवाल आयोग का गठन किया गया है. इन्हीं आरोपों के कारण अनिल देशमुख को गृह मंत्री पद से हटा दिया था और पूरे मामले की जांच ईडी और सीबीआई कर रही है.

पिछले दिनों ही महाराष्ट्र सरकार ने जस्टिस चांदीवाल आयोग को सिविल कोर्ट की शक्तियां प्रदान दी. हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश कैलाश उत्तमचंद चांदीवाल की अगुआई वाली एक सदस्यीय समिति का गठन 30 मार्च को किया गया था. तीन मई को जारी एक अधिसूचना में राज्य सरकार ने जांच समिति को सिविल कोर्ट की शक्तियां प्रदान की हैं.

क्या है पूरा मामला
परमबीर सिंह ने मुंबई के पुलिस कमिश्नर पद से हटाए जाने और राज्य होम गार्ड का डीजी बनाए जाने के बाद 20 मार्च को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा था. सिंह ने आरोप लगाया था कि तत्कालीन गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कुछ पुलिस अधिकारियों को हर महीने मुंबई के बार और रेस्तरां से 100 करोड़ रुपये की वसूली करने को कहा था.