पटना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया आर ब्लॉक-दीघा रोड का उद्घाटन


  • रिकॉर्ड 21 माह में तैयार, 340.51 करोड़ आई लागत
  • तीन जगह फ्लाइ ओवर, लगाए गए वॉइस बैरियर
  • एंटी सुसाइड बैरियर भी लगाए गए हैं फ्लाइओवर पर

पटना। राजधानीवासियों को आज से काफी हद तक जाम से मुक्ति मिलेगी और सफर भी आसान हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आर ब्लॉक दीघा 6 लेन सड़क का उद्घाटन किया। 7.6 किलोमीटर लंबी इस 6 लेन सड़क का इंतजार पटना के लोगों को बेसब्री से था। इस सड़क के उउ्घाटन हो जाने से अब घंटों का सफर मिनटों में होगा।

खास बात कि इस रोड में एक भी स्पीड ब्रेकर नहीं है और न कहीं ट्रैफिक लाइट लगी है। इस लेन के फायदे ही फायदे हैं। पटना जंक्शन की ओर से दीघा जाना हो अथवा दीघा से पटना जंक्शन आना हो, तो आप अब महज आठ से दस मिनट में पहुंच सकते हैं। आर-ब्लॉक और दीघा को जोड़ने वाले इस सड़क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल पथ रखा गया है।

7.6 किलोमीटर लंबे आर ब्लॉक-दीघा पथ का निर्माण रिकॉर्ड 21 माह में पूरा कर लिया गया। इसके निर्माण पर कुल लागत 340.51 करोड़ आई है। कोरोनाकाल के बाद भी इसके निर्माण पर कोई फर्क नहीं पड़ा। इस सड़क को काफी खूबसूरती के साथ बनाया गया है। ट्रैफिक की निगरानी के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी सचिवालय थाने के जिम्मे है। थाने से स्थित कंट्रोल रूम से इस पर नजर रखी जाएगी।

इस सड़क का निर्माण काफी आधुनिक तरीके से किया गया है। साथ ही लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो, इसका तो पूरा ख्याल रखा गया है। दरअसल, इस सड़क से कई मुहल्ले जुड़े हुए हैं और यह सड़क उन मुहल्लों के बीच से गुजरी है। ऐसे में स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए अटल पथ पर तीन जगह फ्लाइओवर बनाए गए हैं। पहला बेली रोड पर, दूसरा शिवपुरी चौराहे पर और तीसरा राजीव नगर चौराहे पर फ्लाइओवर बनाए गए हैं। सभी फ्लाइओवर के पास वॉइस बैरियर लगाए गए हैं। इससे मोटी ग्लास लगे वाहनों के हॉर्न की आवाज दूर तक नहीं जाएगी। साथ ही दूसरी तरफ से आने वाली गाड़ियों की लाइट आंखों पर नहीं पड़ेगी।

खास बात कि इस सड़क के दोनों ओर नाला का निर्माण कराया गया है। इसके फायदे बारिश के मौसम में मिलेगा। नाला निर्माण की वजह से कहीं भी जलजमाव नहीं होगा। वहीं, इस सड़क पर सोलर स्ट्रीट लाइट भी लगाई गई है। बता दें कि पटना में पहली बार इतनी लंबी सड़क पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई गई है। इतना ही नहीं, सभी फ्लाइओवर के निकट एंटी सुसाइड बैरियर भी लगाए गए हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *