पटना

मुजफ्फरपुर: अधेड़ लोगों को कोरोना का टीका देने में गंभीर पहल की जरूरत : प्रणव


डीएम बोले आवश्यकता के अनुसार टीका केन्द्र की संख्या में करें बढोत्तरी 

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार से शुरू  45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन को लेकर उनके कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। बैठक में उपविकास आयुक्त, जनसम्पर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा एवं कल्याण पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, डीपीओ आईसीडीएस एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने निर्देश दिया कि कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों की संख्या में अपेक्षित इजाफा करें। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक प्रखंडों में पंचायतों की संख्या का एक तिहाई टीकाकरण केंद्र की संख्या हो। शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र मिलाकर एक सौ 150 से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाने की बात कही।

उन्होंने उपस्थित सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में कोरोना टीकाकरण चरणबद्ध प्रक्रिया से संपन्न किया जाना है। विभागीय निदेश के आलोक में अब 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी केंद्र पर पहुंच कर कोरोना का टीका ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने का निर्णय लिया है।

टीका लगाने के लिये उम्र व पहचान संबंधी सत्यापन के लिए टीकाकरण स्थल पर लोगों का अपना आधार कार्ड उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना का टीका सभी के लिए जरूरी है। कोरोना का टीका लगाने से पूर्व लोगों का पंजीकरण अनिवार्य है। पंजीकरण की सुविधा तमाम टीकाकरण सत्र स्थलों पर उपलब्ध कराई गई है। पंजीकरण के लिये लोगों को अपना मोबाइल नंबर व आधार कार्ड, केंद्र पर उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।

बैठक के दौरान संबंधित सभी विभागों से टीकाकरण अभियान को सफल बनाने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया।जिलाधिकारी ने कहा कि  प्रत्येक दिन कम से कम 15 हजार टीकाकरण का लक्ष्य रखें। उन्होंने कहा कि  प्रखंड स्तर पर लाभार्थियों को जागरूक करने की समुचित जवाबदेही प्रखंड विकास पदाधिकारी को होगी। इसके लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक तक पंचायती राज प्रतिनिधिगण समन्वय एवं सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि किसी भी स्तर पर असहयोगपूर्ण रवैया को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारियों को इसका सतत अनुश्रवण करने का निर्देश दिया। साथ ही  उन्होंने कहा कि  प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों द्वारा इस का औचक निरीक्षण  भी कराया जाएगा। सदर अस्पताल में संचालित कंट्रोल रूम द्वारा भी  टीकाकरण का अनुश्रवण करने का सख्त निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। उन्होंने जीविका डीपीएम, डीपीओ आईसीडीएस  के साथ कल्याण पदाधिकारी को भी इस  आशय का निर्देश दिया।

वही डीईओ ने बताया कि इसके लिए स्कूली शिक्षक व उनके परिवार के सदस्यों के साथ-साथ स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों को अभियान के तहत टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। बताया गया कि जीविका दीदी व उनके परिवार के सदस्यों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है। ग्रामीण इलाकों में लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से स्थानीय  जनप्रतिनिधियों से आवश्यक सहयोग लेने हेतु निर्देशित किया गया।