पटना

मुजफ्फरपुर: कोरोना मरीजों का प्रोटोकॉल के तहत इलाज कराएं सुनिश्चित : जिलाधिकारी


बोले- समय पर अल्पाहार एवं भोजन की व्यवस्था हो, वेंटिलेटर परिचालन को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर बैटरी बैकअप की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी  प्रणव कुमार द्वारा सोमवार को एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर में एक समीक्षात्मक बैठक की गई।  जिलाधिकारी ने अस्पताल प्रबंधन को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत एडमिट मरीजों का इलाज करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन द्वारा मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं तथा आवश्यक दवाओं, उपकरणों की उपलब्धता के साथ ऑक्सीजन की उपलब्धता का जायजा भी लिया।

जिलाधिकारी ने अधीक्षक एवं प्राचार्य को निर्देश दिया कि सभी भर्ती कोविड के मरीजों का कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार एवं निर्धारित गुणवत्ता के साथ समुचित उपचार करना सुनिश्चित किया जाए। निर्देशित किया कि रोस्टर के अनुसार कोविड वार्ड में प्रतिनियुक्त चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, पारा मेडिकल स्टाफ समय-समय पर मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण करते रहें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। कहा कि  कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले चिकित्सा कर्मियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

निर्देश दिया गया कि कोविड मरीजों को समय पर दवा, अल्पाहार, भोजन इत्यादि गुणवत्ता के अनुरूप उपलब्ध कराना सुनिश्चित की जाए। कहा कि मरीज के परिजनों हेतु बनाए गए प्रतीक्षालय में माइक के माध्यम से कोविड मरीजों से संबंधित आवश्यक जानकारियां एक निश्चित अंतराल पर उदघोषित कराएं।

सभी कोविड वार्ड में सीसीटीवी कैमरे को कार्यशील रखें तथा उसकी निगरानी हेतु केंद्रीकृत व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर परिचालन हेतु सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर बैटरी बैकअप की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

एसकेएमसीएच के अधीक्षक ने बताया कि आवश्यकतानुसार चिकित्सीय ऑक्सीजन गैस की सिलेंडर की आपूर्ति हो रही है। बताया गया कि वर्तमान में ऑक्सीजन गैस की खपत काफी बढ़ी है। अधीक्षक एसकेएमसीएच ने बताया कि आज कुल 29 मरीज अस्पताल में एडमिट हुए हैं जबकि 2 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। अस्पताल में अभी कुल 137 मरीज एडमिट है और सभी को ऑक्सीजन  दिया जा रहा है जबकि एक मरीज वेंटिलेटर पर है और 9 मरीज आईसीयू में भर्ती हैं। आज 5 मरीजों की दुखद मृत्यु हुई है।

उन्होंने कहा कि सभी भर्ती मरीजों को समुचित चिकित्सा उपलब्ध कराई जा रही है। ऑक्सीजन की उपलब्धता के साथ-साथ आवश्यक दवाओं एवं उपकरणों की भी उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। मरीजों का हर तरह से ख्याल रखा जा रहा है। प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी अपना कार्य कर रहे हैं।

निर्देश दिया गया किसभी कोविड वार्डो एवं सभी शौचालयों की गुणवत्ता के साथ नियमित अंतराल पर साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए साथ ही डायबिटिक मरीजों कि भोजन की व्यवस्था उनके अनुरूप किया जाए। अधीक्षक ने कहा कि उक्त सभी कार्य किये जा रहे हैं। बैठक में एडीएम लोक शिकायत निवारण अशोक कुमार सिंह सहित एसकेएमसीएच के अधीक्षक, प्राचार्य एवं अस्पताल के वरीय चिकित्सक उपस्थित थे।