पटना

मुजफ्फरपुर: चमकी बुखार को लेकर जागरूकता अभियान में तेजी लाने का डीएम ने दिया निर्देश


मुजफ्फरपुर। कोविड-19 के संक्रमण के बाद उत्पन्न स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ एईएस/ चमकी बुखार को लेकर  जिलाधिकारी प्रणव कुमार के निर्देश के आलोक में विभिन्न विभागों के समन्वय से विभिन्न गतिविधियां चलाई जा रही हैं। जिलाधिकारी ने इस संबंध में निर्देशित किया है कि स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य सभी विभागों के द्वारा चलाए जा रहे अभियान को और तेज करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना के साथ एईएस पर नियंत्रण वाकई एक चुनौती है। कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ सभी विभाग, सामाजिक संस्थाएं, संगठन और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इन पर प्रभावी नियंत्रण में अपेक्षित सफलता हासिल हो सकेगी। उन्होंने निर्देश दिया कि एईएस को लेकर पंचायत, गांव, वार्ड और टोला स्तर पर जागरूकता अभियान में और गति लाई जाय। इस संबंध में जिला भेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर सतीश कुमार ने बताया कि एईएस/चमकी बुखार से संबंधित जागरूकता अभियान  लगातार चलाया जा रहा हैं।

उन्होंने कहा कि अभी तक जिले में कूल 16 मामले आए हैं। जिसमें से आठ  केस मुजफ्फरपुर से, सीतामढ़ी से तीन, वैशाली से एक, पूर्वी चंपारण से तीन और पश्चिमी चंपारण से एक  मामला आया है। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मुजफ्फरपुर  जिला से कुल आठ मामले हैं जिसमें से एक मामला कुढ़नी से, दो  मीनापुर से एक मुशहरी से और चार पारु से है।

जिला भेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी-सह- नोडल अधिकारी एईएस डॉ सतीश कुमार ने बताया कि कुल 16 मामले में से 11बच्चे समुचित इलाज के बाद  स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। दो  बच्चों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हुई है। जिनमें से एक पश्चिमी चंपारण और एक पूर्वी चंपारण का है। एक मरीज अंडर ट्रीटमेंट है जो कि मोतिहारी का है।