पटना

औरंगाबाद: देवकुंड एसबीआइ सीएसपी बैंक से लाखों की फर्जी निकासी


      • संचालक ने किया फर्जीवाड़ा करने से इंकार
      • कई अनपढ़ ग्राहकों के खातों से संचालक ने की फर्जीवाड़ा

गोह (औरंगाबाद)। देवकुंड थाना मुख्यालय स्थित एसबीआइ के सीएसपी बैंक से दो महिला ग्राहक के खाते से रुपयों की फर्जी निकासी कर लेने का मामला प्रकाश में आया है। मामले में पीड़ित महिला द्वारा मुख्य साखा गोह में शिकायत की गई है। प्रबन्धक ने जांच के बाद दोषी संचालक के बिरुद्ध करवाई का भरोषा दिया है। भले ही लोग जानकारी के अभाव में या कम रुपये कटौती को लेकर कोर्ट-कचहरी का चक्कर नही लगाना चाहते। लेकिन इस प्रकार के कई मामले सामने आए है। जहां सीएसपी संचालकों द्वारा वृद्ध व अनपढ़ महिला ग्राहकों के खाते से बैलेंस चेक व रुपये निकासी के दौरान फर्जी निकासी कर लिया जाता है।

ताजा मामला हसपुरा थानाक्षेत्र के गिरधारी मठिया (बधोई) गांव का है जहां की  महिला लालपरी देवी के पति बिजय यादव की सड़क दुर्घटना में मौत होने के बाद सरकार द्वारा 4 लाख रुपये दिए गए थे। वह पैसा देवकुंड स्थित एसबीआई सीएसपी में खाता न0 35174018873 जमा था। पीड़ित महिला का आरोप है कि मैं 2 लाख 40 हजार रुपये कई बार मे निकासी की थी, उसके बाद मेरे खाता में 1 लाख 60 हजार रुपये जमा थे, लेकिन सीएसपी संचालक अनिल कुमार की अचानक मौत होने के बाद उस सीएसपी का संचालन उनके भाई रवि कुमार कर रहे है। वे बता रहे है कि आपका खाता में एक भी रुपया नही है।

पीड़ित का कहना है कि जब-जब बैलेंस चेक कराने जाती थी, तब-तब मेरे खाते से फर्जी ढंग से फर्जी निकासी कर लिया गया हैं। अब मेरे खाता में शून्य बैलेंस हो गया है। और तो और पीड़िता का आरोप है कि सीएसपी संचालक रवि कहते है कि बैंक में शोर गुल नही करो नही तो पुलिस बुलवाकर जेल भेज देंगे। जिसकी शिकायत मुख्य शाखा प्रबंधक गोह में किया गया था। लेकिन अभी तक पीड़ित महिला के खाते में पैसे नहीं आए।

दूसरा मामला बधोई गांव निवासी बेशलाल राम की पत्नी उमरावती देवी की है जहां उनके  खाता न0 35086403535 से 26 हजार रुपये की अबैध तरीके से संचालक द्वारा फर्जी निकासी की गई है। मामले में कई बार पीड़िता ने सीएसपी का चक्कर लगा रही है, लेकिन संचालक रवि कुमार द्वारा पैसे नहीं होने की बात कह बैंक से भगा दिया जा रहा है।

मामले में  जिला कोडनेटर अतुल आंनद ने बताया कि फर्जीवाड़ा की शिकायत मिली है। बहुत जल्द ही एक टीम गठित कर जांच करते हुये गड़बड़ी पाये जाने पर पीड़ित के खाते में पैसा रिफंड किया जायेगा। जांच टीम में जिला कोडनेटर के अलावे गोह सीएसपी संचालक मुकेश कुमार व अन्य बैंक कर्मी शामिल होंगे।

इधर सीएसपी संचालक रवी कुमार से बात किया गया तो उन्होंने कहा कि जो भी गड़बड़ी हुई है। पूर्व में हुई है, जब से मैं संचालन कर रहा हूं तब से कोई गड़बड़ी नही गई है। पुलिस बुलाने की बात बेबुनियाद है।