पटना

मुजफ्फरपुर: जिले में कोरोना और कालाजार नियंत्रण में : प्रणव


डीएम बोले वैक्सीन लगाने और छिड़काव का काम जोरो पर है, आठ को महिलाओं के लिए विशेष अभियान 

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी प्रणब कुमार ने शनिवार को बुलाये गए प्रेस वार्ता में कहा कि जिले में कालाजार और कोरोना धीरे धीरे नियंत्रण में आ रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक जिला स्तर पर कोरोना  के 11, 546 केस पॉजिटिव पाए गए थे। जिसमें 11 439 लोग उपचार के उपरांत दुरुस्त होकर घर भेजे गए। वही जिले में अब तक कोरोना  के कारण कुल 102 लोगों की मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले एक पखवाड़े में जिला स्तर पर कुरौना के केस न के रूप में सामने आए हैं।

हालांकि शुक्रवार को एक वृद्ध  में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं जिन्हें बेहतर उपचार के लिए भेजा गया है ।कोरोना पर नियंत्रण हेतु टीकाकरण का काम जिले में तेजी से चल रहा है। यहां 74 केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य चलाया जा रहे हैं जिसमें एसकेएमसीएच में दो  केंद्र सदर अस्पताल में पांच  केंद्र और ब्लॉक स्तर पर पीएसी में 64 केंद्र पर टीकाकरण किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त निजी स्तर पर प्रशांत हॉस्पिटल, मीनाक्षी हॉस्पिटल एवं अशोका हॉस्पिटल वैक्सीन दिए जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि आठ मार्च को महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए विशेष ड्राइव चलाकर महिलाओं को कोरोना वैक्सीन दिए जाएंगे ।जिलाधिकारी ने कालाजार पर बताया कि मौजूदा वर्ष में अब तक महज 18 केस सामने आए हैं।

इससे पूर्व कालाजार 2018 में 457 इसमें 2019 में 281, 2020 में 183 केस सामने आए थे। पिछले पांच  मार्च से जिला के सभी 16 प्रखंडों में कुल 380 गांव में छिड़काव कराया जा रहा है। इसमें जिला प्रशासन की ओर से कालाजार से प्रभावित क्षेत्रों में 16 लाख 21 हजार 497 लोगों को केंद्र में रखकर काम किया जा रहा है ।उन्हें यकीन है कि शीघ्र ही पोलियो की तरह कालाजार भी नियंत्रण में होगा ।मौके पर सिविल सर्जन और जिला जनसंपर्क पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।