पटना

मुजफ्फरपुर: डीएम ने जन समस्याओं के निदान को लेकर की अहम बैठक


  • अतिक्रमण मुक्त शहर बनाने को धावा दल का होगा गठन, जारी रहेगा अभियान
  • डीएम आवास से डाकघर तक बना नो वैडिंग जोन

मुजफ्फरपुर। शहर में जाम की स्थिति से निपटने एवं अतिक्रमण को लेकर चलाये जा रहे प्रभावी ड्राइव को जारी रखने तथा सुगम यातायात परिचालन के मद्देनजर मंगलवार को जिलाधिकारी  प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत, सिटी एसपी, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, राजस्व, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी के जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के पदाधिकारी तथा तकनीकी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में पूर्व में लिए गए निर्णय से संबंधित अनुपालन की विस्तृत समीक्षा की गई एवं निर्णय लिया गया कि अतिक्रमण से उत्पन्न जाम की स्थिति से निपटने के दृष्टिगत विशेष ड्राइव को जारी रखा अतिक्रमण  ताकि लोगों को जाम की समस्या से दो-चार नहीं होना पड़े।

बैठक में शहर के विभिन्न चौक- चौराहों पर जाम की  अद्यतन स्थिति, नो वेंडिंग जोन, लाइन मार्क, पार्किंग स्थल, स्टॉप मार्क, सड़कों के किनारे अवैध रूप से लगे वाहन, अवैध गैराजों का संचालन, बड़े बसों की अवैध पार्किंग, ऑटो परिचालन इत्यादि को लेकर विचार-विमर्श किया गया तथा इस संबंध में आवश्यक निर्णय लिया लिए गए।

समाहर्ता आवास से पोस्ट ऑफिस चौक नो वेंडिंग जोन घोषित किया जाएगा। इस सबन्ध में नगर निगम द्वारा कल से ही माइकिंग करा कर सूचना देने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

वहीं अखाड़ा घाट से हनुमान मंदिर तक की चौड़ी सड़क को भी अधिक्रमित किया गया है। इसे देखते हुए निर्देश दिया गया है कि एक निर्धारित दूरी के बाद लाइन मार्क बनाना सुनिश्चित करें। इमलीचट्टी चौक और अघोरिया बाजार चौक पर स्टॉप मार्क  बनाने का निर्देश दिया गया। वहीं अघोरिया बाजार चौक के चारों तरफ एवं कल्याणी चौक के चारों तरफ नो पार्किंग जोन का बोर्ड लगवाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया। साथ ही अघोरिया बाजार चौक के चारों तरफ  कम से कम 50-50 मीटर की दूरी पर डिवाइडर लगाने को लेकर भी चर्चा की गई।

बैठक में यह बात उभरकर सामने आई कि दिल्ली जाने वाली तथा पटना जाने वाली बसें बैरिया बस स्टैंड से पैसेंजर ना उठाकर बस स्टैंड के आगे के सड़क पर से, बैरिया गोलंबर या भगवानपुर चौक या अन्य स्थलों से पैसेंजर उठाते हैं। उससे भी जाम की बड़ी समस्या उत्पन्न होती है। निर्देश दिया गया कि बस मालिकों के साथ वार्ता कर उन्हें निर्देशित किया जाए कि बस स्टैंड के अतिरिक्त अन्य जगहों से पैसेंजर ना उठावें। यदि उनके द्वारा ऐसा नहीं किया जाता है तो बसों की परमिट रद्द करने की कार्रवाई की जाए।

साथ ही चांदनी चौक एवं उसके आसपास के सर्विस लेन में अवैध रूप से खड़ी बड़े वाहनों एवं अवैध रूप से चल रहे गेराज के विरुद्ध विशेष ड्राइव को कंटिन्यू रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं बेतरतीब ऑटो परिवहन पर सख्ती बरतने का भी निर्देश दिया गया है। निर्देश दिया गया कि वैसे ऑटो चालक जो विभिन्न ओवरब्रिजों एवं विभिन्न चौराहों के आसपास बेतरतीब ढंग से ऑटो लगाते हैं उन पर सख्ती बरती जाय और उनसे फाइन वसूल की जाए।

बैठक में विद्युत विभाग एवं बीएसएनएल को निर्देशित किया गया है कि शहरी क्षेत्रान्तर्गत महत्वपूर्ण सड़कों के बीचो-बीच  या फिर किनारे से काफी अंदर सड़क की ओर कई पुराने एवं परित्यक्त टेलीफोन और बिजली के पोल/खम्बे लगे हुए हैं जो जाम एवं अतिक्रमन का मुख्य कारण है। संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया कि ऐसे सभी विद्युत एवं टेलीफोन के पोल खंभे को चिन्हित करते हुए शीघ्र हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। विद्युत कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया  कि इस दिशा में कार्रवाई चल रही है।

बैठक में निर्देश दिया गया कि नगर आयुक्त मुजफ्फरपुर एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय मुजफ्फरपुर के नेतृत्व में मुजफ्फरपुर शहर एवं सीमा समीपवर्ती क्षेत्रों में प्रमुख चौक चौराहों एवं सड़क से अतिक्रमण हटाने तथा उक्त व्यवस्था की निगरानी हेतु धावा दल का गठन किया गया था वह धावा दल लगातार अपना कार्य करना सुनिश्चित करें। बैठक में ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं ऑटो संघ के अध्यक्ष भी उपस्थित थे।