पटना

मुजफ्फरपुर: पंचायत चुनाव को लेकर जिलाधिकारी ने की तैयारियों की समीक्षा


संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को सफल चुनाव के संदर्भ में काम करने को दिया आवश्यक निर्देश 

मुजफ्फरपुर। आगामी पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा विभिन्न कोषांगों द्वारा अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी कोषांग सक्रिय हो आगामी पंचायत चुनाव को सफलतापूर्वक कराने की दिशा में कार्यो को गति दें। समीक्षा के क्रम में विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों के द्वारा अब तक की गई तैयारियों एवं आगे की जाने वाली तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया।

जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि आगामी बैठक में कोषांगों द्वारा कराए जाने वाले कार्य एवं उसमे आने वाली कठिनाइयों के संबंध में भी अवगत कराना सुनिश्चित करें। बैठक में सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारियों को पंचायत आम निर्वाचन 2021 के सुचारू एवं सफलतापूर्वक संचालन हेतु महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।

कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि पंचायत आम निर्वाचन- 2021 के सफलतापूर्वक संचालन हेतु आवश्यकतानुसार कर्मियों/ अधिकारियों की संख्या का आकलन करते हुए अद्धतन करना सुनिश्चित करें। कार्मिक कोषांग  द्वारा बताया गया कि वर्तमान में पंचायत निर्वाचन- 2021 के लिए लगभग 34722 कर्मियों की आवश्यकता होगी। निर्देश दिया गया कि पंचायत आम निर्वाचन-2021 के लिए रैंडमली मतदान दल के उपयोग हेतु कार्य योजना तैयार करा लें साथ ही मतगणना कर्मियों का भी मतदान दल से अलग सूची तैयार करा लें।

बैठक में निर्देश दिया गया कि दूसरे राज्यों से आने वाले ईवीएम के सुरक्षित रखरखाव तथा उसके प्रथम स्तर की जांच हेतु सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित  करा लें साथ ही प्रथम स्तर की जांच हेतु लगाए जाने वाले कर्मियों को भी ब्रीफ कर दें ताकि किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

वही प्रशिक्षण कोषांग की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि पंचायत आम निर्वाचन-2021 के लिए पदाधिकारियों/ कर्मियों के प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण स्थल चिन्हित करते हुए कार्य योजना तैयार करा लें ताकि कर्मियों को प्रशिक्षण में किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो। वज्रगृह कोषांग के नोडल अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी प्रखंडों में अलग-अलग वज्रगृह के निर्माण हेतु चुनाव आयोग के प्रोटोकॉल के अनुसार स्थल चिन्हित करते हुए सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करें।

नोडल पदाधिकारी वाहन कोषांग को निर्देशित किया गया कि उक्त चुनाव के सफलतापूर्वक संचालन के लिए मतदान दल को प्रखंडो तक भेजने, प्रखंडों से मतदान दल को मतदान केंद्रों तक भेजने ,गश्ती दल एवं अधिकारियों के उपयोग हेतु वाहनों का आकलन करते हुए वाहन उपलब्धता हेतु आवश्यक तैयारी एवं कार्ययोजना तैयार करना सुनिश्चित कर लें।

इस तरह मीडिया कोषांग, आदर्श आचार संहिता कोषांग, मूलभूत सुविधा कोषांग, मतपत्र कोषांग,सामग्री कोषांग को निर्देशित किया गया कि नियमानुसार स- समय आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कराने हेतु पूर्व से ही कार्य- योजना तैयार कराते हुए उक्त कार्ययोजना के आलोक में कार्य करना आरंभ कर दें।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ सुनील कुमार झा ,अपर समाहर्ता राजस्व राजेश कुमार, अपर समाहर्ता आपदा डॉ अजय कुमार, सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं  पश्चिमी, निदेशक डीआरडीए, प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रशाखा विकास कुमार ,जिला पंचायती राज पदाधिकारी मो० फैयाज अख्तर, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह सहित सभी “कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।