पटना

मुजफ्फरपुर: शवों को श्मशान तक पहुंचाने को आपदा विभाग शीघ्र दो अंत्येष्टि वाहन की क्रय करेगी


मुजफ्फरपुर। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में दो अंत्येष्टि वाहन नगर निगम के द्वारा शीघ्र क्रय किया जाएगा। आज हुए इस बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। पूर्व से पार्थिव शरीर को ले जाने हेतु दो अंत्येष्टि वाहन पहले से उपलब्ध है। वर्तमान में मृतकों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर उक्त निर्णय लिया गया है ताकि परिजनों को मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

बैठक में नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया है कि उक्त अंत्येष्टि वाहन के संचालन हेतु आवश्यक मानव संसाधनों एवं उनके परिश्रमिक की व्यवस्था अपने स्तर से नियमानुसार करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में उपस्थित उप विकास आयुक्त को निर्देशित किया गया कि पंचायत स्तर पर सैनिटाइजेशन कार्य कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही टीकाकरण की अधतन स्थिति का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें। निर्देश दिया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सरकार के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराना सुनिश्चित किया जाए ताकि संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

शहर के अलावा विशेष रूप से  सभी प्रखंडों के प्रखंड मुख्यालय एवं मुख्य बाजारों  पर फोकस करते हुए सरकार/प्रशासन के दिशा निर्देशों का अक्षरशःपालन कराने का निर्देश दिया। बैठक में नियंत्रण कक्ष/ टेलीमेडिसिन कोषांग के सफल संचालन के निमित्त वरीय एवं नोडल अधिकारी को निर्देशित किया गया।

जिलाधिकारी ने हर दिन प्राप्त होने वाले कॉल व मरीजों के समस्या का गहन अवलोकन किया। साथ ही मरीजों की समस्या पर सम्बन्धित कोषांग द्वारा उठाए गए कदम की पड़ताल भी की। उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्ष में आने वाले प्रत्येक कॉल को रिसीव करते हुए संबंधित की समस्या के समाधान की दिशा में प्रभावी कदम उठाना सुनिश्चित किया जाए।