पटना

मुजफ्फरपुर: संध्या चौपाल के जरिए चमकी को दी जाएगी धमकी


बुधवार को अपने गोद लिए हुए पंचायतों में पदाधिकारियों द्वारा  संध्या चौपाल के माध्यम से लोगों को किया जाएगा जागरूक

मुजफ्फरपुर। एईएस/ चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान को और तेज करने के मद्देनजर बुधवार से पदाधिकारियों द्वारा अपने गोद लिए हुए सभी पंचायतों में संध्या चौपाल का आयोजन  किया जाएगा। मालूम हो की पूर्व से प्रत्येक शनिवार को अपने गोद लिए हुए पंचायतों में पदाधिकारियों द्वारा सघन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम के सफल संचालन के कारण जागरूकता अभियान के सकारात्मक परिणाम दिखाई देने लगे हैं।

इस अभियान को और गति देने के निमित्त जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार के निर्देश के आलोक में 2 जून को सभी पदाधिकारियों द्वारा अपने-अपने पंचायतों में संध्या चौपाल का आयोजन कर लोगों को एईएस/ चमकी बुखार के को लेकर जागरूक किया जाएगा।  उक्त कार्यक्रम सभी गोद लिए हुए पंचायतों में एक साथ आयोजित होगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी पदाधिकारी अपने-अपने पंचायतों में सभी जनप्रतिनिधियों और पंचायत स्तरीय कर्मियों के साथ संध्या चौपाल में भाग लेंगे और कम से कम 100 परिवारों से संपर्क स्थापित कर उन्हें जागरूक करेंगे। कार्यक्रम 2 जून को संध्या चार बजे से आयोजित किया जाएगा।

बढ़ते तापमान के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरतने के बाबत संध्या चौपाल के साथ अन्य गतिविधियों का आयोजन कर जागरूकता अभियान को गति दी जा रही है ताकि एईएस/ चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। पदाधिकारी चमकी रोग  से बचाव का उपाय बताएंगे। जिसमें बताया जाएगा कि अपने बच्चे को धूप से बचाएं, गर्मी के दिनों में बच्चों को ओआरएस का घोल अथवा नींबू-चीनी-पानी का गोल पिलाएं, रात में बच्चे को भर पेट खाना खिला कर ही सुलाये। उन्होंने कहा कि यह दैविक प्रकोप नहीं है बल्कि अत्याधिक गर्मी एवं नमी के कारण होने वाली बीमारी है।