Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मुस्लिम बहुल इलाकों में जन्म दर को नियंत्रित करेगी ‘जनसंख्या सेना’,


  • असम सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण के बारे में मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में जागरुकता फैलाने के लिए जनसंख्या सेना बनाने की योजना तैयार की है. सरकार इन इलाकों में गर्भनिरोधक वितरित कराएगी, वहीं जागरुकता फैलाने के लिए 1000 हजार युवाओं वाली जनसंख्या टीम को इस अभियान पर लगाएगी. सरकार जनसंख्या नियंत्रण को लेकर लगातार कोशिशों में जुटी है.

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि, सरकार जागरुकता पैदा करने और लोगों के बीच गर्भनिरोधक वितरित करने के लिए चार-चपोरी क्षेत्रों के लगभग 1000 युवाओं को शामिल करना चाहती है. दरअसल सोमवार को असम विधानसभा में जनसंख्या नियंत्रण का मुद्दा गूंजा. जिसपर सरकार ने जवाब दिया है.

कांग्रेस विधायक शर्मन अली अहमद ने एक सवाल किया, जिसके जवाब में सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को जनसंख्या सेना बनाने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एक जनसंख्या सेना तैयार करेगी, जिसे विशेष रूप से मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में उच्च जनसंख्या वृद्धि दर वाले क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा. राज्य सरकार और जनसंख्या सेना, जनसंख्या नियंत्रण उपायों के बारे में जागरुकता फैलाने का काम करेंगे.