पटना

मैट्रिक की परीक्षा आज से


      • परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस के सशस्त्र जवान तैनात
      • परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक ही होगी परीक्षार्थियों की इंट्री

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 16,48,894 परीक्षार्थियों की मैट्रिक की परीक्षा लेने के लिए सभी 1,525 परीक्षा केंद्र तैयार हैं। परीक्षा गुरुवार से दो पालियों में शुरू होगी। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं। परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्रों के दो सौ मीटर की परिधि में धारा-144 लागू रहेगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों, वरीय पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि परीक्षा के दौरान कड़ाई बरती जाय। परीक्षा में पारदर्शिता एवं कड़ाई के लिए दिशा-निर्देशों को सख्ती से अमल में लाया जाय। परीक्षा की पवित्रता हर हाल में बरकरार रहनी चाहिये। परीक्षा में किसी भी तरह की बाधा डालने वालों से सख्ती से निपटने के भी निर्देश दिये गये हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर के निर्देश के मुताबिक परीक्षा के दौरान सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जिले के परीक्षा केंद्रों पर भ्रमणशील रहेंगे। अपने अधीनस्थ अधिकारियों को भी भ्रमणशील रहने का निर्देश देंगे।

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी। इसे सुनिश्चित करने की जिम्मेवारी परीक्षा केंद्रों पर तैनात मजिस्ट्रेट एवं केंद्राधीक्षक की होगी। पहली पाली में पूर्वाह्न 9.20 बजे तक एवं दूसरी पाली में अपराह्न 1.35 बजे तक ही परीक्षार्थियों को प्रवेश मिलेगा। पहली पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 9.30 बजे से एवं दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 1.45 बजे से है। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। पांच सौ परीक्षार्थियों पर एक विडियोग्राफर तैनात किये गये हैं।

सभी जिले में छात्राओं के लिए चार मॉडल परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, जहां दंडाधिकारी, वीक्षक सहित सभी सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं होंगी। यहां पटना में बांकीपुर राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, शास्त्रीनगर राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, कमला नेहरू बालिका उच्च विद्यालय एवं गर्दनीबाग राजकीय बालिका उच्च विद्यालय मॉडल परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।

यदि किसी परीक्षार्थी के फोटो में त्रुटि हो, अर्थात किसी दूसरे छात्र-छात्रा का फोटो मुद्रित हो अथवा फोटो मुद्रित नहीं हो और इस कारण केंद्र पर परीक्षार्थी के उपयोग हेतु प्रवेशपत्र, डाटायुक्त उत्तरपुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक,  उपस्थिति पत्रक में फोटो त्रुटिपूर्ण हो, तो ऐसी परिस्थिति में छात्रहित को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थी को परीक्षा में भौतिक सत्यापन करा संतुष्ट होने के उपरांत सम्मिलित कराया जायेगा। ऐसे परीक्षार्थी जिनके प्रवेशपत्र में फोटो त्रुटिपूर्ण हैं, उन्हें परीक्षा में शामिल करने के पूर्व भौतिक सत्यापन जरूरी होगा। इसके लिए परीक्षार्थी को पंजीयन कार्ड एवं प्रवेशपत्र के साथ आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक में से किसी एक दस्तावेज की प्रति, जो राजपत्रित पदाधिकारी से अभिप्रमाणित हो, देना होगा।

परीक्षा में प्रत्येक प्रश्नपत्र के दस सेट होंगे। परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका एवं ओएमआर पत्रक में प्रश्नपत्र सेट कोड अनिवार्य रूप से लिखेंगे। परीक्षा 24 फरवरी तक चलेगी।