Latest News अन्तर्राष्ट्रीय खेल

मैराथन के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड धारी की 24 की उम्र में सड़क दुर्घटना में मौत, शोक में डूबा एथलेटिक्‍स जगत –


 नई दिल्‍ली। केन्‍या के मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड धारी केलविन किपटुम और उनके कोच की रविवार को नैरोबी में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। 24 साल के किपटुम और उनके कोच की मौत की खबर से खेल जगत शोक में डूब गया है। केलविन किपटुम को वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़े 5 महीने से भी कम समय हुआ था। माना जा रहा था कि किपटुम खेल इतिहास में नया अध्‍याय जोड़ेंगे, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया।

 

केलविन किपटुम ने महज 24 साल की उम्र में खेल में अपनी अमिट छाप छोड़ दी थी। उन्‍होंने 8 अक्‍टूबर 2023 को चिकागो मैराथन को 2:00:35 के समय में पूरा करके मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ दिया था। वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स ने किपटुम की असामयिक मौत से एक सप्‍ताह पहले ही इस शानदार उपलब्धि की पुष्टि की गई थी।

क्‍या हुआ था कार में?

केलविन किपटुम की सड़क दुर्घटना एल्‍डोरेट के रिफ्ट वैली शहर के पास हुई। यह क्षेत्र दुनिया के कुछ बेहतरीन दूरी धावकों के लिए जाना जाता है। केलविन टोयोटा प्रीमियो चला रहे थे, जहां अचानक उनका गाड़ी से नियंत्रण खो गया। उनकी गाड़ी सड़क से दूर हट गई और पेड़ में जाकर टकराई। इस घटना में किपटुम के अलावा उनके कोच रवांडा के गेरवीस हाकिजीमना की भी जान गई। महिला यात्री शारोन कोसगी दुर्घटना में बच गईं, लेकिन उन्‍हें गंभीर चोटें आई हैं।

कोच से बढ़कर थे हाकिजीमना

36 साल के गेरवीस हाकिजीमना किपटुम के लिए कोच से बढ़कर थे। वो खुद पूर्व दूरी धावक रह चुके हैं। उन्‍होंने स्‍टीपलचेस में 3000 मीटर का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। पिछले साल लंदन मैराथन से पहले इन दोनों की जोड़ी चमक रही थी, जहां किपटुम ने अपनी रेस रणनीति को दर्शाया कि आखिर स्‍ट्रेच में जोर लगाते हुए जीत दर्ज की।

एथलेटिक्‍स जगत ने शोक व्‍यक्‍त किया

वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स अध्‍यक्ष सेबास्टियन कोए ने साथी एथलीट्स और फैंस की भावनाओं के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि केलविन की मृत्‍यु धावक समुदाय के लिए गहरा नुकसान है।

कोए ने अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट किया, ”हम केलविन किपटुम और उनके कोच गेरवीस हाकिजीमना की मृत्‍यु की खबर सुनकर हैरान और गहरे दुख में हैं। पूरी वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स की तरफ से हम उनके परिवार, दोस्‍तों, टीम साथियों और केन्‍याई देश के प्रति अपनी गहरी संवदेना व्‍यक्‍त करते हैं।”

उन्‍होंने साथ ही लिखा, ”चिकागो में इस सप्‍ताह की शुरुआत में केलविन ने जहां मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था, मैं इस ऐतिहासिक समय की पुष्टि कर सका। एक अतुल्‍नीय एथलीट ने अपनी विरासत छोड़ी, जिसकी हमें बहुत कमी खलेगी।”

कैसे चर्चा में आए किपटुम

किपटुम का लंबी दूरी दौड़ की दुनिया में विकास काफी तेजी से हुआ। 2023 लंदन मैराथन जीतकर उन्‍होंने चर्चा बटोरी। वहां उन्‍होंने अपनी प्रतिभा और समर्पण दिखाया। इसी साल चिकागो में रिकॉर्ड तोड़ दौड़ ने दुनिया को हैरान कर दिया। वो आधिकारिक रेस में मैराथन को दो घंटे और एक मिनट के अंदर खत्‍म करने वाले पहले धावक बने।

केन्‍या के इलियुड किपचोग के नाम पहले यह रिकॉर्ड दर्ज था। किपटुम और किपचोग को पेरिस ओलंपिक्‍स के लिए केन्‍या ने शॉर्ट लिस्‍ट किया था। केलविन किपटुम ने पिछले साल की चिकागो मैराथन में हिस्‍सा नहीं लिया था, लेकिन वो अप्रैल 2024 में रोटरडम मैराथन में शामिल होने वाले थे। वो दो घंटे में मैराथन पूरी करने की उम्‍मीद कर रहे थे और ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले धावक बनते।