Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार : तख्तापलट विरोधी गुट के रक्षा बल के साथ संघर्ष में मारे गए सुरक्षा बलों के 13 सदस्य


  • नैप्यीटाव। म्यांमार के सैन्य जुंटा का विरोध करने वालों के साथ संघर्ष में सुरक्षा बलों के 13 सदस्यों की मृत्यु हो गई है। एशिया निक्केई ने म्यांमार मीडिया के हवाले से कहा कि पीपल्स डिफेंस फोर्स ने रविवार को तड़के सुबह चीन के लिए मेन क्रासिंग में से एक म्यूजियम में सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष किया।

फरवरी के तख्तापलट के बाद गठित पीपुल्स डिफेंस फोर्स, चार जातीय सशस्त्र समूहों का गठबंधन है जो तख्तापलट के खिलाफ भी हैं। वे सुरक्षा बलों पर हमले कर रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में, सेना शासन के विरोधियों द्वारा स्थापित म्यांमार की राष्ट्रीय एकता सरकार (एनयूजी) ने अपने समर्थकों को सैन्य हमलों और सैन्य सरकार द्वारा उकसाए गई हिंसा से बचाने के लिए एक ‘जन रक्षा बल’ का गठन किया था।

चिन स्टेट के फलाम टाउनशिप में शुक्रवार सुबह घात लगाकर किए गए हमले में एक कैप्टन समेत छह जवान शहीद हो गए। समूह ने कहा कि फलम-कालय मार्ग पर यात्रा करते समय अन्य सैनिक ले जा रहे दो सैन्य ट्रकों पर हमला किया गया।

चिनलैंड डिफेंस फोर्स (सीडीएफ) के प्रवक्ता ने म्यांमार नाओ को बताया, ‘हम हखा से आ रहे सैनिकों से बचाव कर रहे थे। यह सुबह लगभग 8 बजे शुरू हुआ। इसमें सेना के कम से कम छह सदस्य मारे गए। उनका ट्रक एक चट्टान से फेंक दिया गया।’

प्रतिरोध सेनानियों के एक स्थानीय समूह ने कहा, इस बीच चिन स्टेट शहर कनपेटलेट में बारह पुलिस अधिकारी तख्तापलट शासन के खिलाफ संघर्ष में शामिल होने के लिए दलबदल कर गए हैं। सीडीएफ ने शनिवार को घोषणा की कि उसने दलबदलुओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी ली है, जिसमें एक हवलदार और दो लांस-कॉर्पोरल शामिल हैं और सभी जातीय रूप से चिन हैं।