पटना

यास तफ़ूान: लगातार तीसरे दिन भी बारिश से अस्त-व्यस्त हुआ जन जीवन


      • कई मकान गिरे, बिजली आपूर्ति हुई बाधित
      • अरवल में जगह-जगह जलजमाव से बढ़ी परेशानी

जहानाबाद। लगातार तीसरे दिन भी लगातार बारिश से जिले में जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया। दरअसल बुधवार से से शुरू हुई बारिश शुक्रवार को भी जारी रही। सुबह में मूसलाधार बारिश से हर जगह सिर्फ पानी ही पानी दिखने लगा। हालांकि लगभग ग्यारह बजे बारिश थमी तो फि़र लोगों को घर से बाहर निकलने लायक स्थिति बनी लेकिन फि़र से बारिश होने लगी। दोपहर बाद भी शाम तक रूक-रूक कर तेज बारिश से जन-जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया। शहर के लगभग अधिाकांश नीचले इलाके पानी से जल प्लावित होते दिखे तो गांवों में भी जेठ के महीने में पहली बार खेतों में काफ़ी अरसे बाद मेड़ से उपर पानी का बहाव होता दिखा।

गुरुवार दिन से ही शुरू हुई बारिश पूरे रात अनवरत जारी रही। सुबह में जोरदार बारिश होने से शुक्रवार को लोग दोपहर तक घरों में ही दुबके रह रहे। लॉकडाउन में भी सुबह के वक्त भीड़ से पटे रहने वाले बाजार शुक्रवार को सूनसान दिखे। लगातार बारिश से पशु पक्षियों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश की वजह से पशु जहां दिन ढलने के बाद गौशाला से नहीं निकल पाए वहीं पक्षियों की चहलकदमी भी थमी दिखी। इधर कई जगहों पर बारिश से जर्जर मकानो के धाराशाई होने की भी सूचना है।

ओवरफ्लो होने से नालों का पानी सड़कों पर भरा

लगातार बारिश से शहर विभिन्न मोहल्लों के रास्ते पर पानी भर जाने से लोगों को काफ़ी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। राजा बाजार स्थित रेलवे अंडर पास पानी से लबालब भरा रहा। न्यू अंडर पास का फ़ुटपाथ भी कीचड़ से पूरी तरह सन गया जिससे लोगों को आने जाने में काफ़ी परेशानी हो रही थी। उधर शहर के अन्य नाले भी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बहते रहे। नालों के ओवरफ्लो होने से शहर के दौलतपुर रोड, राजाबजार, सर गणेशदत नगर, मेन रोड के पीएनबी के पास, ऊंटा मोड़, गांधीनगर, गौतम बुध नगर, पुरानी बिजली कॉलोनी, मदारपुर, देवरिया समेत शहर के कई अन्य मोहल्लों में रास्ते पर जल जमाव हो गया। लोगों को घर से बाहर निकलना दूभर हो रहा था। आंधी पानी में पेड़ पौधों को भी काफ़ी नुकसान पहुंचा है। आम जामुन के फ़ल को काफ़ी क्षति हुई  है।

आंधी-पानी से बिजली आपूर्ति बाधित

हुलासगंज प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत यास तफ़ूान की वजह से प्रखंड में आये आंधी पानी के कारण बिजली आपूर्ति चरमरा गई है। हुलासगंज ग्रिड से बिजली आपूर्ति ठप रहने के कारण दर्जनों गांव के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वही 11000 केवी लाइन में जगह-जगह पेड़ गिर जाने से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। ग्रिड से जुड़े दर्जनों गांव में बिजली आपूर्ति नहीं होने से लोगों को काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बिजली आपूर्ति देर शाम तक बहाल नही हो सकी। वहीं तफ़ूान से दलहनी फ़सल मूंग व सब्जी की खेती भी चौपट हो गई है।

अरवल में जगह-जगह जलजमाव, बिजली आपूर्ति बाधित

यास चक्रवात का अरवल जिले में बड़ा असर देखने को मिला। लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। एक तरफ़ जहां बिजली सप्लाई बाधित हुई, वहीं दूसरी तरफ़ बारिश की वजह से जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। शहर में वर्षा से जमे पानी को नगर परिषद द्वारा मशीन लगाकर पानी निकालने की कोशिश की गई। मशीन से जलजमाव के पानी टैंक में भरी गई और टैंक को सुरक्षित जगह पर ले जाकर उससे पानी निकाली गई। भगत सिंह चौक के अलावे सदर प्रखंड परिसर और गांधी पुस्तकालय के समीप जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। लोगों को काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि नाली निर्माण नहीं होने से इस तरह की स्थिति बारिश होने के बाद उत्पन्न हो जाती है। चक्रवात ने जिले में हर जगह अपनी असर दिखाई जिसके कारण जिले में पिछले 24 घंटे से बिजली आपूर्ति बाधित रही। बिजली नहीं होने के कारण शहरी क्षेत्र के लोगों को काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ा।

कुर्था में कई लोग घर से हुए बेघर

अरवल जिले के कुर्था प्रखंड क्षेत्र में भी तफ़ूान ने कहर बरपाया। क्षेत्र में तेज हवा एवं आंधी के कारण कई हरे वृक्ष गिर गए तो कई पेड़ों के डाल टूट कर धराशाई हो गए। वही इस चक्रवात के दौरान तेज हवा आंधी तफ़ूान सहित बारिश से प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव के कई लोगों का मकान गिर गए, जिससे कारण कई लोग घर से बेघर हो गए। सचई फ़ुलसाथर सिकरिया मौलानाचक जैसे कई गांव के सब्जी उत्पादक किसानों के सब्जी की फ़सल पर काफ़ी प्रभाव पड़ा है।