Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

यूएई ने भारत से आने वाले यात्रियों पर 14 जून तक लगाया बैन


  • नई दिल्‍ली: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारत से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर 14 जून तक प्रतिबंध लगा दिया है। यूएई ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद 25 अप्रैल से भारतीय यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

दुबई की विमान सेवा अमीरात ने एक बयान में कहा कि 14 जून, 2021 तक भारत से यात्री उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं। पिछले 14 दिनों में भारत से गुजरने वाले यात्रियों को किसी अन्य बिंदु से संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा। हालांकि, यूएई के नागरिक, यूएई गोल्डन वीजा धारक और राजनयिक मिशन के सदस्य जो संशोधित कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हैं, उन्हें छूट दी जाएगी। दोनों देशों के बीच उड़ानें संयुक्त अरब अमीरात से भारत में यात्रियों के परिवहन और छूट के लिए आवेदन करने वाले भारत से संयुक्त अरब अमीरात में छूट प्राप्त समूहों के ट्रांसफर की अनुमति देना जारी रखेगी।

संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों, दोनों देशों द्वारा मान्यता प्राप्त राजनयिक मिशनों पर, आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों, व्यावसायिक विमानों पर यात्रा करने वालों और गोल्डन वीजा धारकों सहित, छूट प्राप्त यात्रियों को एहतियाती उपायों के अधीन किया जाएगा, जिसमें हवाई अड्डे पर 10-दिवसीय क्‍वारंटीन और पीसीआर परीक्षण शामिल हैं। इसके अलावा, यात्रा से पहले आवश्यक पीसीआर परीक्षण अवधि को 72 से घटाकर 48 घंटे कर दिया गया है और सभी परीक्षणों को मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए, जो एक क्यूआर कोड वाले परिणाम जारी करते हैं।

दोनों देशों के बीच कार्गो उड़ानों का संचालन जारी रहेगा। नागरिक उड्डयन के सामान्य प्राधिकरण ने निर्णय से प्रभावित सभी यात्रियों से अपनी उड़ानों को पुनर्निर्धारित करने और बिना किसी देरी के अपने अंतिम गंतव्य पर सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करने का आह्वान किया।