News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है रूस, आज पुतिन से फोन पर बात करेंगे बाइडन


वाशिंगटन, अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि यूक्रेन पर रूस कभी भी हमला कर सकता है। इसी बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति से व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत करेंगे। व्हाइट हाउस ने इसकी पुष्टि की है। क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी पक्ष ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत के लिए कहा है।

अमेरिका ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने को कहा

इससे पहले अमेरिका ने एडवाइजरी जारी कर अपने लोगों से यूक्रेन छोड़ने को कहा है। अमेरिका द्वारा जारी किए गए एडवाइजरी में कहा गया है, ‘कोविड-19 व यूक्रेन पर संभावित रूस के हमले को देखते हुए वहां की यात्रा न करें, जो वहां हैं वे तुरंत देश छोड़ दें। यदि वहीं रहना है तो अतिरिक्त एहतियात बरतें और रूस के हमले से बचने की क्षमता रखें।’

कीव में दूतावास खाली करेगा अमेरिका

अमेरिका यूक्रेन की राजधानी कीव में अपने दूतावास को खाली करने के लिए तैयार है। दरअसल, खुफिया अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन पर रूस कभी भी हमला कर सकता है। अमेरिका का दावा है कि रूस की सेना कीव कभी भी पहुंच सकती है।

रूस का हमले से इनकार

रूस यूक्रेन पर हमले से इनकार कर चुका है। हालांकि, उसने सीमा पर 10 हजार से अधिक सैनिकों को तैनात कर दिया है। अमेरिका ने शुक्रवार को कहा था कि रूस यूक्रेन पर बमबारी कर सकता है। अमेरिका ने कहा कि वो अपने नागरिकों को 48 घंटे के भीतर यूक्रेन छोड़ने को कहेगा। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि किसी भी स्थिति में अगले 24 से 48 घंटों में हमारे नागरिकों को यूक्रेन छोड़ देना चाहिए।