पटना

यूक्रेन से पटना पहुंचे छात्र


(निज प्रतिनिधि)

पटना। यूकेन में फंसे बिहार के 7 छात्र रविवार को पटना पहुंचे। दिल्ली से 8:50 पर आई फ्लाइट में उतरे सातो छात्रो कें  चेहरे पर घर आने की ख़ुशी साफ़ देखी गई। बच्चों के स्वागत के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उद्योग मंत्री शाहनवाज़ हुसैन, जल संसाधन मंत्री संजय झा भी एयर पोर्ट पर मौजूद थे। एयरपोर्ट परिसर में छात्रों को लाये जाने के दौरान डीएम और अन्य अधिकारी भी पहुंचे थे।

यूके्रन से पटना एयरपोर्ट पहुंचे छात्रों ने बताया कि उन्हें वापस वतन लौटने की बड़ी ख़ुशी है। इसके लिए वह भारत और बिहार सरकार का धन्यवाद करते हैं। उन्होंने बताया कि यूक्रेन के हालात अभी बहुत खराब हैं। बाजार बंद हो गये हैं। बमबारी हो रही है। अभी बहुत से छात्र वहां फंसे हुए हैं, उन्हें भी वापस लाया जाये तो ख़ुशी होगी। एक छात्रा ने बताया कि अभी तक तो यूक्रेन से वापस आने में उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई है।

वहीं छात्रों के स्वागत के लिए पटना एयरपोर्ट पर पहुंचे डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि यह बहुत ख़ुशी की बात है कि यूके्रन मे फसे  हमारे बच्चे वहां से वापस आ रहे हैं। 273 बच्चे वहां से आने वाले हैं। सभी अलग अलग समूह में आ जायेंगे। जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि हम बच्चों का स्वागत करने आये हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी पूरी नजऱ बनाये हुए हैं। दिल्ली में बिहार भवन भी सक्रिय है। किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

उद्योग मंत्री शाहनवाज़ हुसैन ने कहा कि ये संकट की घड़ी है। केंद्र और बिहार सरकार बिहार के बच्चों के लिए चिंतित हैं।प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद मोनिटरिंग कर रहे हैं। यूक्रेन में फंसे बिहार के सतीश कुमार साहिल मधेपुरा, स्मृति पांडे मुजफ्फरपुर, अमित कुमार अरवल, प्रशांत कुमार भागलपुर, अनमोल मीरा सारण, दिव्या भारती नालंदा यह छात्र-छात्राएं हैं जो दिल्ली से पटना पहुंचे हैं। यूक्रेन में फंसे बिहार के बच्चों का दूसरा जत्था भी पटना पहुंच गया और खास बात यह कि इसमें जेडीयू विधायक राजीव सिंह की बेटी भी रविवार को यूक्रेन से पटना पहुंच गई। बच्चों ने कहा कि इंडियन गवर्नमेंट नहीं बहुत सहायता किया है। हमलोग अपने घर अपने राज्य पहुच कर बहुत खुश हैं।

विदित है के यूक्रेन में फंसे बिहार के 13 छात्र पटना एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं। ये छात्र पहले दिल्ली और मुंबई पहुंचे फिर इन्हें पटना लाया गया। रविवार की सुबह 9 बजे के करीब स्पाइस जेट की फ्लाइट से बिहार के कई जिलों के 7 छात्र सकुशल अपनी धरती पर वापस आए। इसके बाद एयर इंडिया की दूसरी फ्लाइट से मुंबई से 6 छात्रों को पटना एयरपोर्ट लाया गया। इसके बाद यहां से उन्हें घरों तक भेजने की व्यवस्था की गई।