पटना

विधानमंडल में आज पेश होगा बिहार का आम बजट


सवा दो लाख करोड़ से अधिक का होगा बजट

(आज समाचार सेवा)

पटना। उप मुख्यमंत्री सह वित्त एवं वाणिज्य मंत्री तारकिशोर प्रसाद सोमवार को दूसरी बार विधानमंडल में वित्तीय वर्ष २०२२-२३ का आम बजट पेश करेंगे। बजट सवा दो लाख करोड़ से अधिक का होने का अनुमान है। इसमें योजना प्रतिवद्घ मद में एक लाख ११ हजार करोड़ तथा गैर योजना प्रतिवद्घ मद में लगभग एक लाख १० हजार करोड़ एक लाख १५ हजार करोड़ का प्राावधान होने की उम्मीद है। बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़ और सामाजिक प्रक्षेत्र में ज्यादा राशि का प्रावधान किये जाने की बात कही जा रही है। इसके अतिरिक्त सरकार नये बजट में रोजगारोन्मूख योजनाओं के सृजन पर ज्यादा जोड़ देगी। हालांकि बिहार बजट से राज्य के लोगों की  काफी उम्मीदें हैं। खासकर युवाओं का।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पूर्व की तरह इस वित्तीय वर्ष में भी पूंजीगत व्यय पर ज्यादा राशि खर्च होने का अनुमान है। योजना प्रतिवद्घ व्यय से ज्यादा गैर योजना प्रतिवद्घ मद यानि वेतन, पेंशन मद में ज्यादा खर्च होने का अनुमान है। सूत्रों के अनुसार सरकार को चालू वित्तीय वर्ष में करेत्तर राजस्व एवं गैर करेत्तर राजस्व ज्यादा प्राप्त होने से  बजट में राशि को प्रावधानित करने में कोई परेशानी नहीं हुई है। आर्थिक सर्वेक्षण के रूझान के अनुसार कोविड काल में भी बिहार की आर्थिक स्थिति कोई ज्यादा प्रभावित नहीं होना राज्य के लिए सकारात्मक संकेत है।

इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में आधारभूत संरचना को विकसित करने पर सरकार ज्यादा जोर दे रही है। शिक्षा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा राशि वेतन पेंशन मद में दिया गया। इसके बाद उच्च शिक्षा के विस्तार एवं आधारभूत संरचना के विकास पर ज्यादा राशि  दिये जाने का अनुमान है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल-जीवन- हरियाली, सात निश्चय पार्ट टू और कृषि रोड मैप पर भी अच्छी खासी राशि दिये जाने की बात कही जा रही है। सडक़, पुल-पुलियों के निर्माण के लिए भी ज्यादा राशि दिये जान की उम्मीद है। बिजली प्रक्षेत्र में सौर ऊर्जा के लिए अच्छी खासी राशि दी जा रही है।

विधानमंडल में सोमवार को प्रथम पाली में प्रश्नोत्तर काल होगा। भाजनावकाश के बाद उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद वित्तीय वर्ष २०२२-२३ के आय-व्यय का उपस्थापन करेंगे। इसके बाद भाजपा के नंदकिशोर यादव राज्यपाल के अभिभाषण पर ध्यन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरूआत करेंगे।