पटना

यूटीआइ में काटी गयी राशि का भुगतान इसी माह : शिक्षा मंत्री


(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य के प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों से पूर्व में कटौती गयी यूटीआइ रिटायरमेंट बेनिफिट स्कीम में कटौती गयी अंशदान की राशि का भुगतान इसी माह से करना शुरू हो जायेगा। इसके लिए खजाने से राशि की निकासी कर ली गयी है। मंगलवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अशोक कुमार चौधरी के अल्पसूचित प्रश्न का जवाब देने के क्रम में कही।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यूटीआइ से भुगतान के लिए राज्य सरकार से दो करोड़ से अधिक राशि की अधियाचना प्राप्त हुई है। द्वितीय अनुपूरक बजट के माध्यम से राशि की निकासी कर ली गयी है। इसी माह उसका भुगतान कर दिया जायेगा। शिक्षकों से प्रति माह अंशदान के रुप में २०० रुपये प्रतिमाह कीकटौती की जाती थी। राजद के अख्तरूल इसलाम शाहीन के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्री विजय कुमार खैधरी ने कहा कि प्राथमिक, मध्य विद्यालय में नियुक्ति प्राधिकार पंचायत और नगर निकायें होती हैं। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में रात्रि प्रहरी की नियुक्ति के मसले को वे समीक्षा कर उसका निराकरण करेंगे।

प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के लिए प्रबंध समिति गठित है। प्रबंध समिति के माध्यम से रात्रि प्रहरी के मानदेय का भुगतान विकास कोष में जमा राशि से की जाती है। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों एवं प्लस टू विद्यालयों के मामले में समीक्षा कर निर्णय लेंगे। अजीत शर्मा के सवाल के जवाब में प्रभारी जलवायु परिवर्तन, वन एवं पर्यावरण मंत्री जीवेश कुमार ने बताया कि राज्य के नौ जिलों में विकास कार्यों यथ सडक़ों की चौड़ीकरण एवं उसके विस्तारीकरण के क्रम में बड़ी संख्या में पेड़ों को काटा गया है इसके चलते वन क्षेत्र में कमी आयी है।