News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी के इन 7 जिलों में 18-44 साल के लोगों को लगनी शुरू हुई वैक्‍सीन


  • लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार ने 18-44 आयु वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगों के टीकाकरण के लिए सात सबसे अधिक प्रभावित जिलों में 85 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए हैं।

जिन सात जिलों में सकारात्मकता दर और सक्रिय मामले सर्वाधिक हैं, उनमें लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, कानपुर और मेरठ शामिल हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”45+ के लोगों के लिए कुल 2,500 केंद्रों ने आज चरण 3 टीकाकरण शुरू कर दिया है। हमने 18+ आयु वर्ग के लिए भी टीकाकरण शुरू किया है और इसमें सात जिले शामिल हैं, जहां सकारात्मकता दर और सक्रिय मामले सबसे अधिक हैं। लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरापुर, बरेली, कानपुर और मेरठ, 18+ के लिए 85 अलग-अलग केंद्र स्थापित किए गए हैं।”

उन्‍होंने कहा, ”अगले पांच दिनों में, सात जिलों में इन 85 केंद्रों में टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद अन्य जिलों में सभी को टीके लगाए जाएंगे। हमने 18-44 वर्ष के बीच के लोगों को मुफ्त टीके देने का फैसला किया है। केंद्र द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को मुफ्त टीका दिया जा रहा है।”

राज्य सरकार, जिसने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त में टीका लगाने का फैसला किया था, उन्‍होंने गुरुवार को COVID-19 वैक्सीन की चार से पांच करोड़ खुराक खरीदने के लिए निविदा जारी करने का फैसला किया।

योगी ने कहा, “राज्य सरकार ने टीकाकरण अभियान को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए निविदाएं जारी करने का निर्णय लिया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को प्रत्येक को 50 लाख वैक्सीन खुराक के आदेश दिए गए हैं। चार से पांच वैक्सीन खुराक खरीदने के लिए एक वैश्विक निविदा भी मंगाई जानी चाहिए। इसे आगे बढ़ाया जाना चाहिए।”

अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि अब तक राज्य में 1.23 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। इसमें 1.01 करोड़ लोग शामिल हैं, जिन्होंने पहली खुराक ली है और 22.33 लाख से अधिक, जिन्होंने दूसरी खुराक भी ली है।